भारत के दुश्मनों सावधान! अमेरिका ने दिया गहरी दोस्ती का संकेत, अत्याधुनिक युद्धक विमान F-15EX भारत को देने की मंजूरी दी | India's enemies beware! America indicated a deep friendship Approved to give state-of-the-art combat aircraft F-15EX to India

भारत के दुश्मनों सावधान! अमेरिका ने दिया गहरी दोस्ती का संकेत, अत्याधुनिक युद्धक विमान F-15EX भारत को देने की मंजूरी दी

भारत के दुश्मनों सावधान! अमेरिका ने दिया गहरी दोस्ती का संकेत, अत्याधुनिक युद्धक विमान F-15EX भारत को देने की मंजूरी दी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : February 2, 2021/6:36 am IST

नईदिल्ली। बाइडन प्रशासन ने भारत के साथ गहरी दोस्ती का संकेत देते हुए अत्याधुनिक युद्धक विमान एफ-15ईएक्स भारत को देने की मंजूरी प्रदान कर दी है। एफ-16 शृंखला का यह सबसे नए स्वरूप का विमान बहुउद्देश्यीय होने के साथ-साथ हर मौसम और रात में भी हमला करने में सक्षम है। बोइंग इंटरनेशनल सेल्स ऐंड इंडस्ट्रियल पार्टनरशिप्स की उपाध्यक्ष मारिया एच लैने ने बताया, दोनों देशों की सरकारों के बीच चर्चा हुई और फिर दोनों देशों की वायुसेना ने एफ-15ईएक्स के बारे में सूचनाओं का आदान-प्रदान किया।

read more: किसानों के मुद्दे पर चर्चा की मांग कर रहे विपक्षी सदस्यों का रास से…

लैने ने कहा, भारत को F-15EX विमान देने के हमारे लाइसेंस संबंधी अनुरोध को अमेरिका की सरकार ने स्वीकार कर लिया है। बोइंग ने कहा कि बंगलूरू में अगले हफ्ते से शुरू हो रहे एयरो इंडिया 2021 में एफ-15ईएक्स विमान को प्रदर्शित किया जाएगा। अमेरिकी सरकार का यह निर्णय भारत के साथ मजबूत दोस्ती का प्रतीक है। यह दोनों देशों के बीच बढ़ते भरोसे और लंबे वक्त तक चलने वाले संबंधों की ओर इशारा करता है। – जेफ शॉकी, उपाध्यक्ष, बोइंग

read more: दो फरवरी : कलकत्ता में भारतीय संग्रहालय की स्थापना

F-15EX में इसी शृंखला के पुराने विमानों की तुलना में अधिक हथियार ले जाने की क्षमता है। इसके साथ ही यह हाइपरसोनिक मिसाइल यानी ध्वनि से पांच गुना तेज चलने वाली मिसाइल ले जा सकता है। बेहतरीन डिजिटल इंजीनियरिंग और सॉफ्टवेयर से लैस ये विमान दशकों तक आसानी से अपग्रेड किए जा सकेंगे। कांग्रेसनल रिसर्च सर्विस के अनुसार, तकनीक की वजह से ये दुश्मन की नजर में आए बिना उसकी सीमा में घुसकर निशाने को तबाह कर सकता है।

read more: सड़कों पर दीवार नहीं, पुल बनवाए भारत सरकार: राहुल

भारतीय वायुसेना ने अप्रैल 2019 में करीब 1.30 लाख करोड़ या 18 बिलियन डॉलर की लागत से 114 विमानों के अधिग्रहण के लिए ‘सूचना का अनुरोध’ या शुरुआती निविदा जारी की थी। इसे हाल के वर्षों में दुनिया की सबसे बड़ी सैन्य खरीद बताया गया था।