मध्यप्रदेश में अब तक का सबसे बड़ा चुनावी सर्वे, जानिए रोजगार बिजली पर क्या कहती है जनता | Madhya Pradesh Opinion poll 2018:

मध्यप्रदेश में अब तक का सबसे बड़ा चुनावी सर्वे, जानिए रोजगार बिजली पर क्या कहती है जनता

मध्यप्रदेश में अब तक का सबसे बड़ा चुनावी सर्वे, जानिए रोजगार बिजली पर क्या कहती है जनता

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : April 3, 2018/2:33 pm IST

भोपाल। मध्यप्रदेश में चुनावों से पहले आम मतदाताओं का मन टटोलने की एक बड़ी कोशिश आपके पसंदीदा न्यूज चैनल आईबीसी 24 ने की। हमने प्रदेश में बन रहे राजनैतिक हालात को समझने के लिए प्रदेश के सभी 51 जिलों की 230 विधानसभा सीटों पर जनता से जुड़े 12 सवालों के माध्यम से यह जाना की क्या मध्यप्रदेश में सरकार के वादों के मुताबिक रोजगार, बिजली और अन्य सामाजिक मुद्दों पर कितना काम कर पाई है। 

जैसा हम सब जानते है भारत एक युवा देश है और युवाओं को बेहतर भविष्य के लिए बेहतर रोजगार की जरूरत है, तो हमने रोजगार और 24 घंटे बिजली देने के सरकार के दावे का लोगों से फीड़बैक लिया और उसमें से क्या निकलकर आया आप भी जानें। हमारा पहला सवाल है मध्यप्रदेश में रोजगार की स्थिति कैसी है जिसके जवाब में हमें लोगों से मिलीजुली प्रतिक्रिया देखने को मिली। आपको आसानी से समझाने के लिए हमने प्रदेश को 3 भागों में बांटा है पहला मालवा-निमाड़, दूसरा ग्वालियर-चंबल और तीसरा महाकौशल तो आईए शुरू करते है हमारे पहले सवाल है। 

1. मध्यप्रदेश में रोजगार की स्थिति कैसी है ?

शुरूआत करते है महाकौशल से जहां की जनता ने रोजगार के सवाल पर क्या कहा 

देखें – 

महाकौशल जहां 69 विधानसभा सीटों पर हमने अपना सर्वे चलाया। महाकौशल के मतदाताओं का मनना है कि क्षेत्र में रोजगार की स्थिती बेहद खराब है। यहां सिर्फ 19 फीसदी मतदाताओं का मनना है कि क्षेत्र में रोजगार मिल रहा है वहीं इसके विपरीत 73 फीसदी लोगों का मानना है कि उनके क्षेत्र में रोजगार को लेकर सरकार सही कार्य नहीं कर पाई। वहीं 8 फीसदी लोग इस सवाल का जवाब नहीं दे पाए। 

अब बात करें ग्वालियर-चंबल रीजन की तो की 34 सीटों पर किए गए सर्वे में यह निकलकर सामने आया

देखें –

यहां के 70 फीसदी मतदाताओं का मानना है कि क्षेत्र में रोजगार की स्थिती अच्छी नहीं है वहीं 24 फीसदी लोगों को लगता है कि क्षेत्र में रोजगार की स्थिती ठीक है वहीं 6 फीसदी लोग इस सवाल के परिपेक्ष में कुछ भी कहने से बचते नजर आए। 

बात करें मालवा निमाड़ की जहां 71 विधानसभा सीटें है और क्षेत्र की जनता रोजगार के सवाल पर क्या कहती……

देखें – मालवा-निमाड़

1. अच्छी- 30

2. खराब- 63

3. कह नहीं सकते-7

मालवा-निमाड़ के 30 फीसदी मतदाताओं का मानना है कि प्रदेश में रोजगार की स्थिती ठीक है वहीं 63 फीसदी लोगों इस बात से सहमती नहीं रखते उनका मनना है कि क्षेत्र में रोजगार स्थिती ठीक नहीं है। वहीं 7 प्रतिशत लोग सवाल के जवाब में कुछ कह नहीं पाए। 

बात करें प्रदेश के ओवरआल व्यू की तो वह कुछ ऐसा रहा 

देखें – 

उपर बताए गए तीन क्षेत्रों से साथ अन्य दोनों क्षेत्रों में किए गए सर्वे का जब हम ओवरआॅल परिक्षण करते है तो 22 फीसदी लोगों का मानना है कि प्रदेश में रोजगार की स्थिती अच्छी है वहीं 72 फीसदी लोगों का मानना है कि प्रदेश में रोजगार की स्थिती अच्छी नहीं है और 6 फीसदी लोग इस पर कुछ नहीं कह सके। 

 

 

 

 

वेब डेस्क, IBC24