महाराष्ट्र सरकार ने शिवाजी से संबद्ध किलों के संरक्षण के लिए समिति बनायी | Maharashtra government forms committee to protect shivaji-affiliated forts

महाराष्ट्र सरकार ने शिवाजी से संबद्ध किलों के संरक्षण के लिए समिति बनायी

महाराष्ट्र सरकार ने शिवाजी से संबद्ध किलों के संरक्षण के लिए समिति बनायी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:48 PM IST, Published Date : July 2, 2021/2:35 pm IST

मुंबई, दो जुलाई (भाषा) मराठा शासक छत्रपति शिवाजी महाराज के जीवन और काल से जुड़े छह किलों का महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली एक समिति की देखरेख में संरक्षण किया जाएगा।

बृहस्पतिवार को जारी की गयी एक सरकारी अधिसूचना के अनुसार इस संरक्षण कार्यक्रम को लागू करने के लिए मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में 24 सदस्यीय एक समिति बनायी गयी है जिसमें मंत्री, कलाकार एवं विशेषज्ञ शामिल हैं।

संरक्षण के लिए चुने गये किले पुणे जिले के शिवनेरी (जुन्नार) , रायगढ़ (भोर) एवं तोरण (वेल्हे) , सिंधुदुर्ग जिले के विजयदुर्ग (देवगढ़) एवं सिंधुदुर्ग (मालवन) तथा रायगढ़ जिले के सुधागढ (सुधागढ) हैं।

इस समिति में उपमुख्यमंत्री अजीत पवार, राजस्वमंत्री बालासाहब थोराट, संस्कृति मंत्री अमित देशमुख, पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे आदि हैं। शिवाजी महाराज के वंशज और राष्ट्रपति द्वारा मनोनीत राज्यसभासदस्य संभाजी राजे भी उसमें हैं ।

अधिसूचना के अनुसार भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण संस्थान एवं विभिन्न सरकारी विभागों के प्रतिनिधि भी समिति का हिस्सा हैं। समिति मुख्यमंत्री सचिवालय से काम करेगी।

भाषा

राजकुमार माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)