कश्मीरी नेताओं के साथ मोदी की बैठक खत्म, जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा वापस देने की मांग, PM ने कहा पहले परिसीमन...देखें महत्वपूर्ण बातें | Modi's meeting with Kashmiri leaders ends, demand to give back full statehood to Jammu and Kashmir

कश्मीरी नेताओं के साथ मोदी की बैठक खत्म, जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा वापस देने की मांग, PM ने कहा पहले परिसीमन…देखें महत्वपूर्ण बातें

कश्मीरी नेताओं के साथ मोदी की बैठक खत्म, जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा वापस देने की मांग, PM ने कहा पहले परिसीमन...देखें महत्वपूर्ण बातें

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : June 24, 2021/2:29 pm IST

PM Modi- J&K Leaders Meeting: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जम्मू-कश्मीर को लेकर गुरुवार को अहम बैठक खत्म हो गई है, अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के करीब दो साल के बाद केंद्र सरकार की ओर से राज्य के नेताओं के साथ बातचीत की गई है। यह बैठक करीब साढ़े तीन घंटे तक चली, बैठक के बाद तमाम कश्मीरी नेता, केंद्र के अफसर, उपराज्यपाल आदि लोग PM आवास से बाहर निकल गए हैं।

ये भी पढ़ें: व्‍हाट्सएप और मिस्‍ड कॉल से इस तरह बुक करें LPG रसोई गैस सिलेंडर, चुन सकेंगे पसंदीदा डिस्‍ट्रीब्‍यूटर, जानें पूरा प्रोसेस

पीएम मोदी के साथ बैठक के बाद कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि J&K को पूर्ण राज्य का दर्जा जल्द वापस मिले। विधानसभा चुनाव तुरंत कराए जाएं, साथ ही कश्मीरी पंडितों की वापसी और पुनर्वास की व्यवस्था हो, वहीं मुजफ्फर हुसैन बेग ने बताया कि मैंने बैठक में कहा कि 370 ख़त्म करने का फ़ैसला जम्मू-कश्मीर विधानसभा के द्वारा होना चाहिए, PM ने जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्ज़ा दिए जाने पर सीधे कुछ नहीं कहा।

बैठक के बाद जम्मू-कश्मीर अपनी पार्टी के अल्ताफ बुखारी ने कहा कि आज अच्छे माहौल में वार्ता हुई, सभी ने विस्तार से अपनी बात रखी है, पीएम और गृहमंत्री ने सबकी बाते सुनी। पीएम ने कहा कि डिलिमिटेशन की प्रक्रिया खत्म होने पर चुनाव प्रक्रिया शुरू होगी।

ये भी पढ़ें: UPSC Exam 2021: 5 सितंबर को नहीं होगी एनडीए/ एनए 2 परीक्षा, नई तारीख जारी, अभ्यर्थी बदल सकेंगे परीक्षा केंद्र

वहीं पीएम मोदी व जम्मू-कश्मीर नेताओं की मुलाकात के बाद बीजेपी नेता कविंदर गुप्ता ने कहा कि सभी राजनीतिक दलों ने अपने विचार रखे, मुझे लगता है कि आने वाले समय में राजनीतिक प्रक्रिया शुरू होने वाली है, चुनाव भी परिसीमन प्रक्रिया के बाद होगा, वहां एक बार फिर विधानसभा का गठन होगा।

अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के करीब दो साल के बाद केंद्र सरकार की ओर से राज्य के नेताओं के साथ ये बातचीत की गई है, नई दिल्ली में PM आवास पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में हुई इस बैठक में फारूक अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती, उमर अब्दुल्ला, गुलाम नबी आजाद, रविन्द्र रैना, कवींद्र गुप्ता, निर्मल सिंह, सज्जाद लोन, भीम सिंह समेत अन्य कई नेता शामिल रहे।

<blockquote class=”twitter-tweet”><p lang=”hi” dir=”ltr”>हमने बैठक में कश्मीरी पंडितों को घाटी में बसाने की बात भी बोली। केंद्र सरकार जल्द से जम्मू-कश्मीर में चुनाव करवाएं। बैठक में अधिकतर पार्टियों ने कहा कि 370 का मामला सुप्रीम कोर्ट में है: कांग्रेस नेता गुलाम नबी आज़ाद <a href=”https://t.co/5dYd3rgawl”>https://t.co/5dYd3rgawl</a></p>&mdash; ANI_HindiNews (@AHindinews) <a href=”https://twitter.com/AHindinews/status/1408055180491255808?ref_src=twsrc%5Etfw”>June 24, 2021</a></blockquote> <script async src=”https://platform.twitter.com/widgets.js” charset=”utf-8″></script>

ये भी पढ़ें: गोवा जाने के लिए जुलाई तक करना होगा इंतजार, इसके बा…

इस मीटिंग में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, NSA अजीत डोभाल, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह, जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के अलावा केंद्र के अन्य कई अफसर भी मौजूद थे। बैठक के बीच जम्मू-कश्मीर के नेताओं संग पीएम मोदी की बैठक की तस्वीरें सामने आईं, तस्वीरों में अमित शाह, गुलाम नबी आजाद, महबूबा मुफ्ती, फारूक अब्दुल्ला समेत तमाम नेता दिखाई दे रहे हैं, पीएम सभी का हाथ जोड़कर स्वागत कर रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक, मीटिंग में डॉ. जितेंद्र सिंह द्वारा सभी का स्वागत किया गया. जिसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से ओपनिंग रिमार्क दिया गया, पीएम मोदी के बाद फारूक अब्दुल्ला की ओर से अपनी बात कही गई, इसके बाद बारी-बारी से अन्य नेताओं ने बात रखी ।

ये भी पढ़ें: इन स्वास्थ्य वर्कर के वेतन में बढ़ोत्तरी की घोषणा, इस राज्य सरकार …

<blockquote class=”twitter-tweet”><p lang=”hi” dir=”ltr”>आज अच्छे माहौल में वार्ता हुई। सभी ने विस्तार से अपनी बात रखी है। पीएम और गृहमंत्री ने सबकी बाते सुनी। पीएम ने कहा कि डिलिमिटेशन की प्रक्रिया खत्म होने पर चुनाव प्रक्रिया शुरू होगी।: बैठक के बाद जम्मू-कश्मीर अपनी पार्टी के अल्ताफ बुखारी <a href=”https://t.co/K9pj3QKI1a”>https://t.co/K9pj3QKI1a</a> <a href=”https://t.co/hmS3LBbeMS”>pic.twitter.com/hmS3LBbeMS</a></p>&mdash; ANI_HindiNews (@AHindinews) <a href=”https://twitter.com/AHindinews/status/1408054363910639627?ref_src=twsrc%5Etfw”>June 24, 2021</a></blockquote> <script async src=”https://platform.twitter.com/widgets.js” charset=”utf-8″></script>

गुरुवार को जम्मू-कश्मीर पर पीएम मोदी की दिल्ली में पीएम आवास पर बैठक हुई है, वीडियो में आप तमाम नेताओं को देख सकते हैं, इस बैठक में NSA डोभाल, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह, J&K के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के अलावा केंद्र के अन्य कई अफसर मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मीटिंग से पहले फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि कोई एजेंडा नहीं है, हम अपनी बात रखेंगे और पीएम-गृह मंत्री से बात करेंगे, ताकि रियासत में शांति आए. फारूक ने कहा कि हमारे चाहने का सवाल नहीं है, चाहते तो हम आसमान हैं, पहले हम पीएम मोदी से बात करेंगे, बाद में मीडिया से बात करेंगे।

ये भी पढ़ें: सोनू सूद से एक युवक ने मांगा गर्लफ्रेंड के लिए iPhone गिफ्ट, एक्टर …

महबूबा मुफ्ती द्वारा दिए गए पाकिस्तान से बातचीत के बयान पर फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि वो उनका एजेंडा है, हम अलग-अलग पार्टी हैं ऐसे में ये उनकी बात है, हालांकि, पीएम मोदी द्वारा बुलाई गई इस मीटिंग का फारूक अब्दुल्ला ने स्वागत किया, साथ ही उन्होंने कहा कि वो अपने वतन की बात करते हैं और मैं पाकिस्तान वगैरह की बात नहीं करता।

जम्मू-कश्मीर पर होने वाली बैठक से पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह प्रधानमंत्री आवास पर पहुंचे. शाम को होने वाली मीटिंग से पहले ये मुलाकात अहम रही, इस दौरान केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह, उपराज्यपाल मनोज सिन्हा भी यहां मौजूद रहें।