इन स्वास्थ्य वर्कर के वेतन में बढ़ोत्तरी की घोषणा, इस राज्य सरकार ने आशा कार्यकर्ताओं के हित में लिया फैसला | Maharashtra govt announces hike in salaries of ASHA workers

इन स्वास्थ्य वर्कर के वेतन में बढ़ोत्तरी की घोषणा, इस राज्य सरकार ने आशा कार्यकर्ताओं के हित में लिया फैसला

इन स्वास्थ्य वर्कर के वेतन में बढ़ोत्तरी की घोषणा, इस राज्य सरकार ने आशा कार्यकर्ताओं के हित में लिया फैसला

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : June 23, 2021/12:28 pm IST

मुंबई, 23 जून (भाषा) महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बुधवार को आशा कार्यकर्ताओं के वेतन में 1,000 रुपये की वृद्धि तथा जुलाई से प्रति महीने कोविड-19 भत्ते के रूप में 500 रुपये की राशि देने की घोषणा की। इसके अलावा उन्हें एक स्मार्टफोन भी मिलेगा।

इस घोषणा के बाद पिछले एक सप्ताह से वेतन वृद्धि समेत कई अन्य मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहीं आशा कार्यकर्ताओं ने अपना प्रदर्शन खत्म कर दिया। इस घोषणा से करीब 68,000 सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को लाभ मिलेगा।

read more: महाकाल मंदिर में इस बार भी नहीं होगा श्रावण महोत्सव, मंदिर प्रशासन ने बैठक में लिया बड़ा निर्णय

मंत्री ने कहा कि कोविड-19 से जान गंवाने वाली आशा कार्यकर्ताओं के परिजनों को 50 लाख रुपये की राशि मुआवजे के तौर पर दी जाएगी। मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता (आशा) अनुबंध पर बहाल कर्मी हैं, जिनकी भर्ती सरकारी योजनाओं, मुख्य तौर पर स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं को लागू करवाने की दिशा में काम करने के लिए किया गया है।

read more: JEE Mains Exam Date 2021 : 17 जुलाई को होगी जेईई की परीक्षा, NEET परीक्षा को लेकर ये है अपडेट

संवाददाताओं से बातचीत के दौरान टोपे ने कहा, ‘‘महाराष्ट्र की आशा कार्यकर्ताओं को महंगा स्मार्टफोन उनके काम के लिए मिलेगा। इसके साथ ही उनके वेतन में प्रति महीना 1,000 रुपये की वृद्धि हुई है। उन्हें प्रति महीना कोविड-19 भत्ते के तौर पर भी 500 रुपये दिए जाएंगे। इसका मतलब है कि आशा कार्यकर्ताओं को जुलाई से 1,500 रुपये ज्यादा मिलेंगे।’’

read more: बच्चे की तरह पाला था घोड़े को, अचानक हुई मौत तो मालिक ने इस तरह किया विदा, घोड़ी की भी नम हुई आंखें