क्वारंटाइन सेंटरों में लोगों को नहीं होगी कोई दिक्कत, सीएम बघेल ने नियमित मॉनिटरिंग के दिए निर्देश | People will not face any problem in quarantine centers, CM Baghel gave instructions for regular monitoring

क्वारंटाइन सेंटरों में लोगों को नहीं होगी कोई दिक्कत, सीएम बघेल ने नियमित मॉनिटरिंग के दिए निर्देश

क्वारंटाइन सेंटरों में लोगों को नहीं होगी कोई दिक्कत, सीएम बघेल ने नियमित मॉनिटरिंग के दिए निर्देश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : June 4, 2020/6:30 am IST

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए प्रदेश में बनाए गए क्वारेंटाईन सेंटरों में रह रहे श्रमिकों और अन्य लोगों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। उनके ठहरने, भोजन, पेयजल, स्वास्थ्य जांच, मनोरंजन सहित सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुचारू रूप से उपलब्ध हो।

पढ़ें- विशेष विमान से राजधानी पहुंचे 180 मजदूर, शुक्रवार को भी होगी 174 श्रमिकों की वापसी

मुख्यमंत्री बघेल ने पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के प्रमुख सचिव को इन क्वारेंटाईन सेंटरों की व्यवस्था की नियमित माॅनिटरिंग करने के निर्देश दिए है। गौरतलब है कि प्रदेश में कोरोना महामारी से बचाव के लिए 19 हजार 374 क्वारेंटाईन सेंटर बनाए गए है जिसमें वर्तमान में 2 लाख 23 हजार 150 लोग रह रहे है।

पढ़ें- धमतरी के राजाडेरा जलाशय के पास 21 हाथियों का दल मौजूद, आईडी कॉलर से…

मुख्यमंत्री बघेल ने कहा है कि सभी क्वारेंटाईन सेंटरों में नोडल अधिकारी तैनात किए जाएं और रह रहे लोगों की सुविधाओं पर विशेष ध्यान दिया जाए। रह रहे सभी लोग मास्क लगाए और सोशल-फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करें। मुख्यमंत्री ने कहा है क्वारेंटाईन सेंटरों की नियमित साफ-सफाई, आस-पास के बरामदे और पेयजल स्थल के आस-पास ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव तथा लोगों के स्नान और बार-बार हाथ धोने के लिए पर्याप्त पानी की व्यवस्था सुनिश्चित हो। क्वारेंटाईन सेंटर में ठहरे गर्भवती माताओं, बच्चों और वृद्धजनों की देखभाल की विशेष व्यवस्था रहें।

पढ़ें-जांजगीर में कोरोना संक्रमण के 19 पॉजिटिव मरीज मिले, क्वारंटाइन सेंट…

गर्भवती महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य जांच और उनका समय पर टीकाकरण सुनिश्चित हो। इसके अलावा अन्य बीमारियों से पीड़ित खासकर वृद्धजनों की स्वास्थ्य जांच कर उन्हें दवाएं उपलब्ध करायी जाए। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की मेडिकल टीम गठित आवश्यक दवाओं के साथ क्वारेंटाईन सेंटरों में तैनात रहें। किसी भी व्यक्ति में कोरोना के लक्षण पाए जाने पर तत्काल वरिष्ठ अधिकारियों को सूचित करते हुए आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित की जाए।