रायपुर देश के टॉप 10 रहने योग्य राजधानियों में शामिल, सुशासन में राजधानी को दूसरा स्थान | Raipur in country’s top 10 livable capitals list

रायपुर देश के टॉप 10 रहने योग्य राजधानियों में शामिल, सुशासन में राजधानी को दूसरा स्थान

रायपुर देश के टॉप 10 रहने योग्य राजधानियों में शामिल, सुशासन में राजधानी को दूसरा स्थान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:03 PM IST, Published Date : June 19, 2021/6:41 am IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर को सुशासन में दूसरा स्थान मिला है। वहीं, रायपुर देश के टॉप 10 रहने योग्य राजधानियों में आठवें स्थान पर है। सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट द्वारा ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स 2020 जारी किया गया है।

पढ़ें- मिल्खा सिंह तब दौड़ता था जब पैरों में जूते नहीं होते थे.. फ्लाइंग स…

इस रिपोर्ट बताया गया है कि, राज्य की राजधानियाँ भारत के सबसे अधिक रहने योग्य शहरों में से हैं। ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स 2020 के अनुसार छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर 8वें सर्वश्रेष्ठ राजधानी में शामिल है।

पढ़ें- बच्चों के साथ अब परिजनों के लिए भी मोहल्ला क्लास, अशिक्षित पेरेंट्स…

इतना ही नहीं रायपुर गुड गवर्नेंस के टॉप शहरों में भी शामिल है। रिपोर्ट में बताया गया है कि सुशासन में रायपुर देश की राजधानियों में दूसरे स्थान पर है। पहले स्थान पर भोपाल और दिल्ली को चौथा स्थान प्राप्त हुआ है।

पढ़ें- मुख्यमंत्री के पद से हटें तो प्रधानमंत्री बनें योगी आदित्यनाथ, यति …

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में शासन तंत्र को दुरुस्त करने के साथ ही योजनाओं और उनके समयबद्ध बेहतर क्रियान्वयन पर जोर दिया जा रहा है। इसके साथ ही ई गवर्नेन्स के माध्यम से पारदर्शिता और सहुलियत बढ़ाई गई है।

पढ़ें- लाल किला, ताजमहल के साथ देशभर के स्मारकों को फिर से खोला गया, कैसे …

ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स पर स्कोर निर्धारित करने के लिए, चार मापदंडों का उपयोग किया गया था: जीवन की गुणवत्ता, आर्थिक क्षमता, स्थिरता और नागरिकों की धारणा। रिपोर्ट में भारत के राज्यों की राजधानियाँ उस राज्य के विकास का एक अच्छा संकेत दे रही है।

पढ़ें- जीएसटी दर में कटौती के बाद मारुति ने अपने इस मॉडल के दाम 88 हजार घट…

सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट द्वारा जारी एक नई रिपोर्ट ने भी यह वास्तव में स्थापित किया है कि देश में कौन सी राज्य की राजधानियाँ भारत के सबसे अधिक रहने योग्य शहरों में से हैं। शहरों की शासन रैंकिंग की गुणवत्ता के लिए, पाँच मापदंडों का उपयोग किया गया था, सेवाएँ, वित्त, प्रौद्योगिकी, शहरी नियोजन और समग्र शासन।