What is the Revamped Distribution Sector Scheme, CM Baghel agreed to implement

क्या है रिवेम्पड डिस्ट्रीब्यूशन सेक्टर स्कीम, सीएम बघेल ने लागू करने दी सहमति, बिजली सब्सिडी के भुगतान के लिए मांगा अतिरिक्त समय

What is the Revamped Distribution Sector Scheme, CM Baghel agreed to implement

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:02 PM IST, Published Date : September 23, 2021/3:32 am IST

Revamped Distribution Sector Scheme

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज यहां अपने निवास कार्यालय से विडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से भारत सरकार के विद्युत, नवीन और नवीकरणीय उर्जा मंत्री राजकुमार सिंह द्वारा ली गई बैठक में शामिल हुए।

पढ़ें- सुप्रीम कोर्ट ने सिमी के 4 आतंकियों को दी जमानत, भोपाल की जेल में बंद है चारों

मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय मंत्री सिंह से रिवेम्पड डिस्ट्रीब्यूशन सेक्टर स्कीम को राज्य में लागू करने के संबध में विस्तार से चर्चा की। बैठक में बिहार, गुजरात, पष्चिम बंगाल, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, गोवा के उर्जा मंत्री और दमन-दीव के प्रशासक भी शामिल हुए।

पढ़ें- 27 सितंबर को किसानों के भारत बंद का बैंक ऑफिसर्स यूनियन करेगा समर्थन, जानिए क्या पड़ेगा असर

मुख्यमंत्री बघेल ने चर्चा के दौरान योजना को सैद्धांतिक सहमति देते हुए अन्य राज्यों के द्वारा बिजली सब्सिडी के भुगतान के लिए अतिरिक्त समय सीमा दिए जाने की मांग का समर्थन किया। रिवेम्पड डिस्ट्रीब्यूशन सेक्टर स्कीम के तहत प्रदेश में विद्युत अधोसंरचना को बढ़ाने के साथ ही इनके आधुनिकीकरण और सुदृढ़ीकरण की कार्रवाई की जाएगी।

पढ़ें- बर्थडे केक काटते हुए हादसा.. सेलेब रिची के बालों में लगी आग, वायरल वीडियो

इस योजना में कृषि उपभोक्ताओं को छोड़कर सभी उपभोक्ताओं के यहां स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। केन्द्र सरकार द्वारा इस योजना के तहत डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट प्रस्तुत करने की समय सीमा 31 दिसंबर 2021 निर्धारित की गई है।

पढ़ें- शव फंदे पर तो कैसे चलता रहा पंखा, महंत नरेंद्र गिरि की मौत के बाद सामने आया हैरान करने वाला वीडियो

इस योजना की अनुमानित लागत 9600 करोड़ रूपए है, जिसे मार्च 2025 तक पूर्ण किए जाने का लक्ष्य है। इस मौके पर मुख्यमंत्री निवास में उर्जा विभाग के विशेष सचिव अंकित आनंद भी उपस्थित थे।

 
Flowers