केंद्र सरकार सभी केंद्रीय कर्मचारियों के लिए मंहगाई भत्ते को 31 फीसदी से बढ़ाकर 34 फीसदी कर चुकी है।

7th Pay Commission: 14 लाख रेलवे कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को इसी महीने मिलेगी मोटी रकम, जनवरी से मार्च तक का एरियर भी होगा ट्रांसफर

14 लाख रेलवे कर्मचारियों को इस महीने मिलेगी मोटी रकम

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : April 6, 2022/2:58 pm IST

7th Pay Commission: नई दिल्ली। भारतीय रेलवे के लाखों कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को जल्दी ही मोटी सैलरी मिलने वाली है। केंद्र सरकार सभी केंद्रीय कर्मचारियों के लिए मंहगाई भत्ते को 31 फीसदी से बढ़ाकर 34 फीसदी कर चुकी है। यह बदलाव जनवरी 2022 से प्रभावी माना जाएगा। इसे अमल में लाते हुए रेल मंत्रालय ने अपने सभी जोन को कहा है कि वे कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बढ़े महंगाई भत्ते (DA) का भुगतान करें। साथ ही जनवरी, फरवरी और मार्च के एरियर का भी भुगतान करने को कहा गया है।

पढ़ें- 9 पत्नियों में से एक ने लिया तलाक का फैसला.. सामने आई ऐसी वजह.. हैरान है सुपर मॉडल

रेल मंत्रालय के इस फैसले से इंडियन रेलवे के 14 लाख कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को सीधा लाभ होने वाला है। उन्हें अब जब अप्रैल की सैलरी मिलेगी तो इसके साथ ही उन्हें अब 34 फीसदी के हिसाब से मंहगाई भत्ता मिलेगा। इतना ही नहीं बल्कि अप्रैल की सैलरी के साथ जनवरी से मार्च तक का एरियर भी इन 14 लाख लोगों को मिलने वाला है। इस संबंध में रेलवे बोर्ड के उप निदेशक (सातवां वेतन आयोग) जय कुमार जी ने मंगलवार को सभी जोन व उत्पादन इकाइयों को पत्र जारी किया।

पढ़ें- 97 तलवारों की होम डिलीवरी.. 2 खुकरी, 9 मयान देख पुलिस रह गई दंग.. 4 के खिलाफ केस दर्ज

ऑल इंडिया रेलवे फेडरेशन के जनरल सेक्रेटरी शिव गोपाल मिश्रा के हवाले से कुछ खबरों में बताया जा रहा है कि महंगाई भत्ते का एरियर के साथ भुगतान 30 अप्रैल को किया जाएगा। बकौल मिश्रा, सभी संबंधित यूनिट को उप निदेशक के आदेश की कॉपी मिल गई है। आदेश पर अमल करते हुए अब 31 फीसदी के बजाय 34 फीसदी की दर से महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाएगा।

पढ़ें- IAS बना ‘बकरी चराने वाला’ लड़का! सोशल मीडिया पर शेयर की पुरानी यादें तो भावुक हो गए लोग

रेलवे बोर्ड के उप निदेशक की ओर से भेजे गए इस पत्र में कहा गया है कि अब रेलवे के कर्मचारियों को 01 जनवरी 2022 से मूल वेतन के 31 फीसदी के बजाय 34 फीसदी की दर से महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाए। पत्र में कहा गया है कि रिवाइज्ड सैलरी स्ट्रक्चर में मूल वेतन का मतलब पे मीट्रिक्स में निर्धारित ‘प्राप्त वेतन’ से है। उप निदेशक ने पत्र में ये भी कहा कि महंगाई भत्ते के एरियर का भुगतान मार्च 2022 की सैलरी डिस्बर्स होने से पहले नहीं किया जा सकता है।