7th Pay Commission latest update 2021 : Another gift to govt employees

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों को एक और सौगात, डबल बोनस के साथ आएगी सैलरी, DA, HRA भी बढ़ेगा

7th Pay Commission: Another gift to government employees, salary will come with double bonus, DA, HRA will also increase

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:54 PM IST, Published Date : September 26, 2021/5:58 am IST

7th Pay Commission latest update 2021

नई दिल्ली। सितंबर माह में सरकारी कर्मचारियों का वेतन डबल बोनस के साथ मिलेगा। साथ में हाउस रेंट अलाउंस और डीए में भी बढ़ोत्‍तरी की गई है। केंद्र सरकार के इस कदम से कर्मचारियों को बड़ी राहत मिली है।

पढ़ें- 13000 से ज्यादा शिक्षकों की भर्ती, देखिए डिटेल और आवेदन से जुड़ी जानकारी

केंद्र सरकार ने आदेश जारी करते हुए कहा कि सरकारी कर्मचारियों को वेतन के अनुरूप हाउस रेंट अलाउंस और डीए में बढ़ोत्‍तरी की जाए। यह जानने वाली बात है कि नियमों के मुताबिक HRA इसलिए बढ़ाया गया है क्योंकि DA 25% से ज्यादा हो गया है।

पढ़ें- बाल आधार कार्ड बनवाने के लिए नियमों में बदलाव.. देखिए डिटेल

इसलिए केंद्र सरकार ने भी HRA को बढ़ाकर 27% करने का फैसला किया है। 7 जुलाई, 2017 को व्यय विभाग ने एक आदेश जारी किया था जिसमें कहा गया था कि जब डीए 25% से अधिक हो जाएगा, तो एचआरए भी संशोधित किया जाएगा। 1 जुलाई से महंगाई भत्ता बढ़कर 28% हो गया है, इसलिए HRA को भी संशोधित करना आवश्यक है।

पढ़ें- अमित शाह ने कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों से की चर्चा, नक्सल प्रभावित इलाकों के लिए बनी रणनीति

सरकार के आदेश के अनुसार शहरों के अनुसार एचआरए को तीन श्रेणियों में बांटा गया है- x, y, z। संशोधन के बाद, x श्रेणी के शहरों के लिए हाउस रेंट अलाउंस मूल वेतन का 27% होगा, इसी तरह y श्रेणी के शहरों के लिए एचआरए 18% होगा। जबकि z श्रेणी के शहरों के लिए यह मूल वेतन का 9% होगा।

पढ़ें- Gay गवर्नर ने अपने मेल पार्टनर से की शादी, दो बच्चों के बावजूद की थी सगाई

बता दें कि केंद्र सरकार के लाखों कर्मचारियों को उनके मूल वेतन में 28% महंगाई भत्ता मिल रहा है। इसके साथ ही केंद्र सरकार के कर्मचारियों का हाउस रेंट अलाउंस भी बढ़ा दिया गया है।

 
Flowers