13000 से ज्यादा शिक्षकों की भर्ती, देखिए डिटेल और आवेदन से जुड़ी जानकारी

Recruitment of more than 13000 teachers, see details and information related to application

: , September 26, 2021 / 06:12 PM IST

Teacher Recruitment 2021 hindi नई दिल्ली। पीजीटी टीचर सहित शिक्षकों के विभिन्न पदों पर 13000 से अधिक नौकरियां निकली हैं। इन पदों के लिए अभ्यर्थी विभागों की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए निर्धारित अंतिम तिथि तक आवेदन कर सकते हैं। यहां जानिए किन-किन राज्यों में शिक्षकों की नौकरियां निकली हैं और आवेदन की अंतिम तिथि क्या है।

पढ़ें- बाल आधार कार्ड बनवाने के लिए नियमों में बदलाव.. देखिए डिटेल

असम माध्यमिक शिक्षा निदेशालय
माध्यमिक शिक्षा निदेशालय, असम ने विभिन्न विषयों के पोस्ट ग्रेजुएट टीचर के पदों पर भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन कर दिया है. इन पदों के लिए आज यानी 25 सितंबर 2021 से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो रही है. अभ्यर्थी इन पदों के लिए आधिकारिक वेबसाइट madhyamik.assam.gov.in के जरिए आवेदन कर सकते हैं।

पढ़ें- अमित शाह ने कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों से की चर्चा, नक्सल प्रभावित इलाकों के लिए बनी रणनीति

आवेदन की अंतिम तिथि 20 अक्टूबर 2021 निर्धारित की गई है. कुल 2272 रिक्त पदों पर भर्तियां की जाएगी. अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन को अच्छी तरह से पढ़कर इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

तमिलनाडु शिक्षक भर्ती बोर्ड
शिक्षक भर्ती बोर्ड, तमिलनाडु ने विभिन्न विषयों के शिक्षक पदों पर भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इन पदों के लिए 16 सितंबर 2021 से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. अभ्यर्थी भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट trb.tn.nic.in के जरिए 17 अक्टूबर 2021 तक आवेदन कर सकते हैं।

पढ़ें- Gay गवर्नर ने अपने मेल पार्टनर से की शादी, दो बच्चों के बावजूद की थी सगाई

असम
असम के प्राथमिक शिक्षा निदेशक कार्यालय ने 9300 से अधिक शिक्षकों की भर्ती के लिए नोटिस जारी किया है. नोटिस के अनुसार, 7242 वैकेंसी लोअर प्राइमरी में सहायक शिक्षक की है. जबकि 2112 वैकेंसी अपर प्राइमरी में सहायक अध्यापक, साइंस, असमी और मणिपुरी भाषा के शिक्षक की है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 27 सितंबर से शुरू होगी और 27 अक्टूबर 2021 तक चलेगी. लेकिन जो अभ्यर्थी अक्टूबर में होने वाली असम टीईटी परीक्षा में शामिल होंगे वह वे इसका रिजल्ट जारी होने से लेकर 31 दिसंबर 2021 तक आवेदन कर सकेंगे. आवेदन असम प्राथमिक शिक्षा निदेशालय की वेबसाइटdee.assam.gov.in पर जाकर करना होगा।

पढ़ें- लिंग बदलने सर्जरी के लिए नहीं दिए पैसे तो शख्स ने पूरे परिवार को मार दी गोली

जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार विभिन्न विषयों के कुल 2207 शिक्षकों के रिक्त पदों पर भर्तियां की जाएगी. अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वह आधिकारिक नोटिफिकेशन को अच्छी तरह से पढ़ने के बाद ही आवेदन करें. अधिसूचना के अनुसार तमिल के 271 पद, अंग्रेजी के 192 पद और गणित के 114 पद सहित विभिन्न विषयों के शिक्षक पदों के लिए भर्तियां निकाली गई हैं।