7th Pay Commission: Happiness doubled before Diwali, increased salary of government employees

7th Pay Commission: दिवाली से पहले दोगुनी हुई खुशियां, सरकारी कर्मचारियों की बढ़ गई सैलरी, डीए में किया गया इजाफा

7th Pay Commission: Happiness doubled before Diwali, increased salary of government employees

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : October 9, 2021/11:05 am IST

ओडिशा। दिवाली से पहले लाखों सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते में इजाफा कर दिया गया है। यह इजाफा इस बार ओडिशा सरकार ने किया है।

पढ़ें- कांग्रेस अध्यक्ष पर हो सकता है बड़ा ऐलान, CWC की बैठक होगी जल्द

शुक्रवार ओडिशा सरकार ने ऐलान करते हुए सरकारी कर्मचारियों के लिए 11 फीसदी महंगाई भत्ते (डीए) की बढ़ोतरी की घोषणा की। आइए आपको भी बताते हैं कि आख‍िर सरकार की ओर से और किस तरह का ऐलान किया गया है।

पढ़ें- नासा करने वाला है विशालकाय एस्टेरॉयड पर स्पेसक्राफ्ट से हमला, तारीख का ऐलान.. धरती को है बचाना

ओडिशा सरकार ने अपने सभी कर्मचारियों के लिए ग्रुप इंश्‍योरेंस स्‍कीम में भी बदलाव किया है। 4800 रुपए तक के ग्रेड पे वाले कर्मचारियों के लिए जीआईएस शुल्क 7,500 रुपए से बढ़ाकर 20,000 रुपए कर दिया गया है।

पढ़ें- सीडेक प्रमाण पत्र की अनिवार्यता खत्म, कोरोना मृतकों के परिजनों को इसके बिना भी मिलेगा अनुदान

इसी तरह 5,400 रुपए या इससे अधिक ग्रेड पे वाले कर्मचारियों के लिए जीआईएस शुल्क 12,000 रुपए से बढ़ाकर 30,000 रुपए कर दिया गया है। सीएमओ की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार जीआईएस शुल्क कर्मचारियों के वेतन से पहले की तरह 10 किस्तों में काट लिया जाएगा।

पढ़ें- कॉलेजों में दाखिले का आज आखिरी मौका, पहले आओ, पहले पाओ की तर्ज पर सीटें हो रही आवंटित

ओडिशा सरकार के अनुसार महंगाई भत्‍ते में 11 फीसदी के इजाफे के साथ महंगाई भत्‍ता 28 फीसदी का दिया गया है। नवंबर में आने वाली अक्‍टूबर सैलरी में यह जोड़कर दिया जाएगा।

पढ़ें- UPSC प्रीलिम्स एग्जाम 10 अक्टूबर को, दो पाली में होगी परीक्षा, मोबाइल, स्मार्ट वॉच, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ले जाना प्रतिबंधित 

सरकार के अनुसार यह महंगाई भत्‍ता जुलाई 2021 से प्रभावी होगा। 1 जुलाई 2021 जुलाई से बकाया इस महीने ओडिशा सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के अकाउंट में जमा किया जाएगा। इस फैसले से 4 लाख से अधिक कर्मचारियों और 3.5 लाख पेंशनर्स को फायदा होने की संभावना है।