NASA is going to attack asteroid with spacecraft, date announced.. Earth has to be saved

नासा करने वाला है विशालकाय एस्टेरॉयड पर स्पेसक्राफ्ट से हमला, तारीख का ऐलान.. धरती को है बचाना

NASA is going to attack asteroid with spacecraft, date announced.. Earth has to be saved

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:49 PM IST, Published Date : October 9, 2021/10:49 am IST

कैलिफोर्निया। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एस्टेरॉयड पर स्पेसक्राफ्ट से हमला करने वाले मिशन की तारीख की घोषणा कर दी है। यह स्पेसक्राफ्ट इस एस्टेरॉयड से 24,140 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से टकराएगा, ताकि एस्टेरॉयड की दिशा में होने में बदलाव को रिकॉर्ड किया जा सके।

पढ़ें- सीडेक प्रमाण पत्र की अनिवार्यता खत्म, कोरोना मृतकों के परिजनों को इसके बिना भी मिलेगा अनुदान

साथ ही यह भी पता किया जा सके कि क्या टकराव से दिशा बदलेगी या नहीं. इसके अलावा टक्कर के दौरान एस्टेरॉयड के वातावरण, धातु, धूल, मिट्टी आदि का भी अध्ययन किया जाएगा

पढ़ें- कॉलेजों में दाखिले का आज आखिरी मौका, पहले आओ, पहले पाओ की तर्ज पर सीटें हो रही आवंटित

जिस एस्टेरॉयड पर नासा DART स्पेसक्राफ्ट के जरिए हमला करने के लिए मिशन लॉन्च करने वाला है, उसका नाम है डिडिमोस डिडिमोस एस्टेरॉयड 2600 फीट व्यास का है। इसके चारों तरफ चक्कर लगाता हुआ एक छोटा चंद्रमा जैसा पत्थर भी है, जिसका व्यास 525 फीट है।

पढ़ें- UPSC प्रीलिम्स एग्जाम 10 अक्टूबर को, दो पाली में होगी परीक्षा, मोबाइल, स्मार्ट वॉच, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ले जाना प्रतिबंधित 

नासा इस छोटे चंद्रमा जैसे पत्थर को निशाना बनाएगा. जो डिडिमोस से टकराएगा. इसके बाद दोनों की गति में होने वाले बदलाव का अध्ययन धरती पर मौजूद टेलिस्कोप से किया जाएगा।

पढ़ें- पार्क में मिले कंकड़ ने बदल दी किस्मत, रातों-रात लखपति बन गई महिला

नासा और स्पेसएक्स जल्द ही एक ऐसा स्पेसक्राफ्ट लॉन्च करने वाले हैं, जो सुदूर अंतरिक्ष में चक्कर लगा रहे एक एस्टेरॉयड से टकराएगा। इसका मकसद सिर्फ यह जानना है कि टक्कर से क्या एस्टेरॉयड की दिशा में बदलाव होता है या नहीं। इससे भविष्य में धरती को एस्टेरॉयड के हमलों से बचाया जा सकेगा। इस स्पेसक्राफ्ट की लॉन्चिंग 23 नवंबर को होनी है।