Ambedkar jayanti in america

डॉ अम्बेडकर की अंतर्राष्ट्रीय लोकप्रियता, अमेरिका में फहरा नीला झंडा, मनाया गया ‘समानता दिवस’

डॉ भीमराव अंबेडकर की जयंती पर शुक्रवार को अमेरिका के जर्सी शहर के सिटी काउंसिल हॉल में नीला झंडा फहराया गया। सबसे बड़ी बात की इसे इसे अमेरिका के राष्ट्रीय ध्वज के साथ फहराया गया।

Edited By :   Modified Date:  April 14, 2023 / 09:02 PM IST, Published Date : April 14, 2023/9:00 pm IST

Ambedkar jayanti in america: देशभर में आज संविधान निर्माता बाबा डॉ भीमराव अम्बेडकर की जन्मजयंती मनाई जा रही हैं। डॉ अम्बेडकर महान भारतीय राजनीतिज्ञों में शामिल थे। उन्होंने पूरे जीवन समाज के भीतर पनप रहे जातीय असमानता को ख़त्म करने का प्रयास किया। उन्होंने मानव विकास के लिए शिक्षा को सबसे सर्वोत्तम साधन बताया। डॉ अम्बेडकर हमेशा से धर्मांध के विरुद्ध रहे। उन्होंने धर्म से लेकर जातियों के मध्य फैले अन्धविश्वास को शिक्षा और जागरूकता से दूर करने पर जोर दिया। लेकिन संविधान का निर्माण उनकी सबसे बड़ी उपलब्धियों में शामिल रहा और यही वजह हैं की उनकी लोकप्रियता ने सरहदों को बेड़िया तोड़ दी। आज सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में डॉ आंबेडकर का नाम एक सम्मानित भारतीय के साथ महान राजनीतिज्ञ के तौर पर लिया जाता हैं।

तिहाड़ जेल में गैंगवार, प्रिंस तेवतिया की चाकू मारकर निर्मम हत्या, जानें कौन था तेवतिया

उनकी लोकप्रियता का ही परिणाम हैं की संविधान निर्माता डॉ भीमराव अंबेडकर की जयंती पर शुक्रवार को अमेरिका के जर्सी शहर के सिटी काउंसिल हॉल में नीला झंडा फहराया गया। सबसे बड़ी बात की इसे इसे अमेरिका के राष्ट्रीय ध्वज के साथ फहराया गया। इस मौके पर जर्सी सिटी बोर्ड ने एक आदेश पारित कर हर साल अंबेडकर जयंती के दिन समानता दिवस मनाने की घोषणा भी की। कार्यक्रम में अमेरिकी अधिकारियों के अलावा भारतीय दूतावास के प्रतिनिधि भी शामिल रहे। अन्य शहरों में भी कार्यक्रम हुए।

अब भी नहीं सुधरा अतीक अहमद, STF को दी धमकी, कहा ‘बाहर निकलते ही बेटे का बदला लूंगा’

Ambedkar jayanti in america: ट्विटर पर यह जानकारी शेयर करते हुए बताया गया कि इस मौके पर जर्सी में जय भीम के नारे लगे और दोनों देशों के राष्ट्रगान गाए गए। बताया गया कि जर्सी सिटी इमिग्रेशन अफ़ेयर्स बोर्ड की सदस्य वकील स्वाति सावंत के नेतृत्व में वर्षों तक इस दिन के लिए प्रयास किया गया। अमेरिका में 20 से ज़्यादा शहरों में अंबेडकर जयंती मनाई गई। प्रमुख कार्यक्रम संयुक्त राष्ट्र में होगा, जिसमें महासचिव एंटोनियो गुटेरेस भी हिस्सा लेंगे।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers