138 अंकेक्षण पदाधिकारियों की होगी नियुक्ति, योग्यता- गणित, सांख्यिकी, अर्थशास्त्र और वाणिज्य में स्नातक

138 अंकेक्षण पदाधिकारियों की होगी नियुक्ति, योग्यता, गणित, सांख्यिकी, अर्थशास्त्र और वाणिज्य में स्नातक Appointment of 138 audit officers, qualification, graduation in mathematics, statistics, economics and commerce

Edited By: , September 15, 2021 / 01:19 PM IST

Appointment of 138 audit officers Bihar

पटना, बिहार।  प्रदेश में 138 सहायक अंकेक्षण पदाधिकारियों की नियुक्ति होगी। वित्त विभाग ने बिहार लोक सेवा आयोग को इसका प्रस्ताव भेजा है। ये अधिकारी अंकेक्षण प्रक्रिया की मॉनिटरिंग करेंगे।

पढ़ें- 5500 रुपए लगेगा फाइन.. अगर अप्रैल 2019 से पहले ली है बाइक-कार तो 30 सितंबर तक करा लें ये काम

इनके लिए गणित, सांख्यिकी, अर्थशास्त्र एवं वाणिज्य में स्नातक की योग्यता रखी गई है। वहीं चार्टर्ड एकाउंटेंट, कॉस्ट एकाउंटेंट, कंपनी सेक्रटेरी और प्रबंधन में स्नातकोत्तर को प्राथमिकता दी जाएगी।

पढ़ें- Swiggy-Zomato से खाना मंगाना हो सकता है महंगा, पेट्रोल-डीजल भी आ सकता है जीएसटी के दायरे में

इससे पहले राज्य लोकसेवा आयोग 370 अंकेक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर चुका है। इसके लिए गणित, सांख्यिकी, अर्थशास्त्र और वाणिज्य में स्नातक की योग्यता रखी गई है। दोनों पदों पर नियुक्ति हो जाने के बाद राज्य के वित्त विभाग में 500 से अधिक अंकेक्षक हो जाएगे।

पढ़ें- 20 लाख का हार्डकोर नक्सली दुबाशी शंकर को पुलिस ने दबोचा, पुलिसकर्मियों की हत्या, लूट समेत कई वारदातों में रहा शामिल 

इससे राज्य सरकार में वित्तीय अनुशासन कायम करने के लिए आंतरिक अंकेक्षण की प्रक्रिया का विस्तार होगा। आने वाले दिनों में अंकेक्षण संहिता लागू होने से पूरी प्रक्रिया को ताकत मिलेगी। इसके अलावा राजस्व संग्रह से लेकर योजनाओं तक में अनियमितता पर काबू पाने में काफी हद तक कामयाबी मिलेगी।