Do you also keep food in plastic utensils? Be careful, many dangerous

आप भी रखते है प्लास्टिक के बर्तन में खाना? हो जाएं सावधान, नहीं तो घेर सकती है कई खतरनाक बीमारियां

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : August 5, 2022/8:00 pm IST

food in plastic utensils is harmful : नरेंद्र मोदी की  सरकार ने 1 जुलाई से देशभर में सिंगल यूज प्लास्टिक  से जुड़े 19 आइटम्स पर बैन लगा दिया है। जी हाँ और आप सभी तो जानते ही होंगे इनका इस्तेमाल न केवल पर्यावरण  बल्कि लोगों की सेहत  के लिए भी हानिकारक है। हालाँकि इन दिनों प्लास्टिक हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है और अगर बैन के बावजूद भी आप प्लास्टिक के डिब्बे या प्लेट्स में खाना खा रहे हैं तो ये आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। हाल ही में हुई एक रिसर्च में यह सामने आया है कि जब हम खाना प्लास्टिक के किसी भी आइटम में रखते हैं तो उसमें से कुछ मात्रा में प्लास्टिक हमारे खाने में मिल जाता है।>>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

read more : जम्मू-कश्मीर : BSF जवान ने गोली मार कर की आत्महत्या, स्कूल में था तैनात

गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है

food in plastic utensils is harmful : इनके सेवन से हमारे शरीर को कई प्रकार की गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ता है। आप सभी को हम यह भी बता दें कि आपके खाने या पानी में जहरीला केमिकल्स का मिलना इस बात पर आधारित होता है कि प्लास्टिक के डिब्बे में जो खाना रखा गया है वो कितना गरम है। जी हाँ और वैसे भी हम ज्यादा गरम खाना प्लास्टिक के डिब्बे में बंद करके रखते हैं तो हमारे खाने में उतने ही ज्यादा केमिकल्स मिलते हैं, जो हमारी सेहत पर बुरा असर डालते हैं।

read more : आनंद महिंद्रा ने शेयर किया शॉकिंग वीडियो, देख कर आप भी हो जाएंगे हैरान

कैंसर जैसी घातक बीमारी भी हो सकती

food in plastic utensils is harmful : आप सभी को बता दें कि प्लास्टिक में केमिकल पहले से मौजूद नहीं होते, बल्कि प्लास्टिक के बने बर्तन में गर्म खाना जाने के बाद इसमें जहरीली केमिकल बनना शुरू होता है। जी हाँ और प्लास्टिक की प्लेट या इससे बने किसी भी बर्तन में खाना खाने से ये हमारे भोजन में मिल जाता है। जी दरअसल इससे ‘एंडोक्रिन डिस्ट्रक्टिंग’ नाम का ज़हर बनता है और यह हमारे हार्मोंस में असंतुलन पैदा करता है। वहीं इसके कारण हमारे हार्मोंस ठीक से काम करना बंद कर देते हैं। इसके अलावा लंबे समय तक प्लास्टिक के बने बर्तनों में खाना खाना से कैंसर जैसी घातक बीमारी भी हो सकती है।

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें