कोरोना से बचने 6 फीट की दूरी भी नहीं है काफी, आ सकते है कोरोना की जद में, शोधकर्ताओं ने किया दावा

देश और दुनिया में कोरोना वायरस को लेकर लगातार रिसर्च हो रहे है. वैज्ञानिक इस वायरस को लेकर लगातार अपडेट दे रहे है. इसी बीच अब एक स्टडी में दावा कि

Edited By: , September 15, 2021 / 06:41 PM IST

नई दिल्लीः देश और दुनिया में कोरोना वायरस को लेकर लगातार रिसर्च हो रहे है. वैज्ञानिक इस वायरस को लेकर लगातार अपडेट दे रहे है. इसी बीच अब एक स्टडी में दावा किया जा रहा है कि 6 फीट की दूरी भी इसके संक्रमण से बचने के लिए काफी नहीं है. 6 फीट की दूरी पर खड़े कोरोना से संक्रमित व्यक्ति एक स्वस्थ व्यक्ति को कोरोना की जद में ला सकता है. इतना ही नहीं घर के अंदर भी 6 फीट की दूरी काफी नहीं है.

READ MORE : ये फसलें भी शामिल हुई राजीव गांधी किसान न्याय योजना में, फल-फूल, सब्जी और मसाले की खेती करने वालों को मिलेगी इनपुट सब्सिडी

मीडिया रिपोर्ट्स में प्रकाशित खबरों के मुताबिक शोधकर्ताओं ने अपने शोध में तीन कारकों को शामिल करके कोरोना संक्रमण को लेकर अध्ययन किया था. जिसमें स्पेस के माध्यम से हवा के वेंटिलेशन की मात्रा और दर, विभिन्न वेंटिलेशन रणनीतियों से जुड़े इनडोर एयरफ्लो पैटर्न, सांस लेने बनाम बात करने का एरोसोल एमिसन मोड शामिल था. विभिन्न पहलूओं पर अध्ययन करने के बाद पता चला कि 6 फीट की दूरी पर खड़ा कोरोना से संक्रमित एक व्यक्ति कीसी स्वस्थ व्यक्ति को संक्रमित कर सकता है.

READ MORE : पति को आकर्षित करने घर के बाहर अंडरगार्मेंट्स सुखाती है पड़ोसन, महिला ने पुलिस से की शिकायत

 

इसके अलावा एक और स्टडी में दावा किया गया है कि भारत में उच्च इंटरनेट पहुंच दर, सोशल मीडियाके बढ़ते इस्तेमाल और उपयोगकर्ताओं में इंटरनेट साक्षरता की कमी के कारण कोविड-19 के संबंध में सोशल मीडिया पर सबसे अधक गलत जानकारी दी गई.