यूपी में मायावती की BSP सिर्फ एक सीट पर सिमटी.. कांग्रेस को मिली केवल 2 सीट

यूपी में मायावती की BSP सिर्फ एक सीट पर सिमटी.. कांग्रेस को मिली केवल 2 सीट

यूपी में मायावती की BSP सिर्फ एक सीट पर सिमटी.. कांग्रेस को मिली केवल 2 सीट

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : March 11, 2022/10:59 am IST

UP Election Result 2022 नई दिल्ली। यूपी विधानसभा चुनाव में भाजपा की प्रचंड जीत दर्ज करने के साथ बसपा और कांग्रेस केवल 1 और 2 सीटों पर ही सिमट गई। इस चुनाव में बसपा को मात्र एक सीट ही हासिल हुई है।

पढ़ें- निशातपुरा रेलवे स्टेशन का नाम बदलने की तैयारी.. अब इस नाम से जाना जाएगा

विधानसभा चुनाव के नतीजों ने उत्तर प्रदेश की सियासत में भाजपा और सपा के लिए सत्ता और विपक्ष की भूमिका तो तय कर दी, लेकिन इन नतीजों ने बसपा के अस्तित्व पर सवाल खड़े कर दिए हैं। चर्चा तेज हो गई है कि क्या बसपा अपना जनाधार खो चुकी है। क्या मायावती का जादू खत्म हो गया है।

पढ़ें- बीजापुुर मुठभेड़ में मारा गया 3 लाख का इनामी नक्सली पुनेम.. मौके से हथियार और नक्सल सामग्री बरामद

38 साल पहले 1984 में बनी बसपा, 2022 के चुनाव में आते-आते अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुकी है ऐसा लगता है. जिस बसपा ने 2007 में उत्तर प्रदेश में भारी बहुमत के साथ सरकार बनाई थी, वही बसपा 10 साल में सिमटकर एक विधायक पर आ गई है। 2022 के चुनाव में सिर्फ एक विधायक (रसड़ा से उमाशंकर सिंह) ने ही जीत हासिल की है, बसपा के बाकी सभी प्रत्याशी चुनाव हार चुके हैं।

पढ़ें- पांच टंकियों से आज नहीं होगी पानी की सप्लाई.. ये इलाके होंगे प्रभावित

2017 के चुनाव में बसपा के 19 विधायक थे, लेकिन 2022 आते-आते बसपा में 3 विधायक बचे थे।  पार्टी सुप्रीमो मायावती के कभी खास सिपहसालार रहे राम अचल राजभर, लालजी वर्मा, नसीमुद्दीन सिद्दीकी जैसे नेता उन्हें छोड़कर चले गए।

पढ़ें- अमरनाथ यात्रा के लिए अप्रैल से शुरू होगा ऑनलाइन पंजीकरण.. हर रोज इतने लोग कर सकेंगे आवेदन

बसपा जिस सोशल इंजीनियरिंग के सहारे सत्ता का सुख भोग चुकी है वह सोशल इंजीनियरिंग का फार्मूला 2012 के बाद ऐसा पटरी से उतरा कि आज बसपा का अपना मूल वोटर तक जा चुका है।