अब फोन कॉल पर नहीं सुनाई देगी कोरोना से जुड़ी रिंग टोन.. बंद करने के लिए मोदी सरकार ने दी मंजूरी, ऐसे कर सकते हैं डिएक्टिवेट

अब फोन कॉल पर नहीं सुनाई देगी कोरोना से जुड़ी रिंग टोन.. बंद करने के लिए मोदी सरकार ने दी मंजूरी, ऐसे कर सकते हैं डिएक्टिवेट

अब फोन कॉल पर नहीं सुनाई देगी कोरोना से जुड़ी रिंग टोन.. बंद करने के लिए मोदी सरकार ने दी मंजूरी, ऐसे कर सकते हैं डिएक्टिवेट

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : March 27, 2022/12:48 pm IST

नई दिल्ली। कोरोना काल में सरकार की तरफ से देश के सभी नागरिकों को कोरोना के संक्रमण के प्रति जागरूक और इससे बचाव के तरीके बताने के लिए सभी मोबाइल फोन पर एक रिंग टोन को एक्टिवेट किया गया था। जो अब बंद होने वाली है।

पढ़ें- प्रधानमंत्री मोदी 29 मार्च को 5.21 लाख आवास हितग्राहियों को मध्यप्रदेश में कराएंगे ‘गृह-प्रवेश’

कैसे बंद करें रिंग टोन (एंड्राइड)

स्टेप 1: जो भी एंड्राइड यूजर्स कोरोना के बचाव संबंधी रिंग टोन को बंद कराना चाहते हैं। सबसे पहले जिस नंबर पर कॉल कराना है वह डायल करें।

स्टेप2: फिर जैसे ही कोरोना वायरस की रिंग टन शुरू हो आपको मोबाइल में 1 नंबर दबाना है।

स्टेप 3: आपके 1 नंबर दबाने के साथ ही कोरोना वायरस संबंधी रिंग टोन हटकर सामान्य रिंग टन शुरू हो जाएगी।

कैसे बंद करें रिंग टोन (आईओएस यूजर्स): एप्पल आईओएस यूजर्स को भी ऊपर दिए गये प्रोसेस का पालन करना है लेकिन कॉल करने के बाद मोबाइल में 1 नंबर की जगह हैश (#) दबाना है। इसके बाद आपकी कोरोना के बचाव संबंधी रिंग टोन को बंद हो जाएगी।

पढ़ें- 7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के खाते में इस दिन आएंगे 2 लाख.. बकाया DA एरियर पर बड़ा अपडेट! 

शिकायतों के बाद लिया फैसला: कोरोना के प्रति जागरूक करने वाली इस रिंग टोन को लेकर लंबे समय से दूरसंचार विभाग को लगातार शिकायतों का सामना करना पड़ रहा था जिसके बाद दूरसंचार विभाग ने शिकायतों को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय को पत्र लिखा था जिसमें उपभोक्तओं को रही परेशानी का हवाला दिया गया था। पत्र में कहा कि लोग पूछ रहे हैं कि यह रिंग टोन कब बंद होगी। सूचना के अधिकार के तहत भी लगातार रिंग टोन को बंद करने को लेकर सवाल किये जा रहे हैं।

पढ़ें- गोरखपुर से वाराणसी के लिए पहली बार हवाई सेवा शुरू, सीएम योगी ने कहा- प्रधानमंत्री का संकल्प हुआ पूरा

आगे कहा कि अब देश में कोरोना की रफ्तार पहले की अपेक्षा काफी कम हो गयी है ऐसे में हमें कोरोना संबंधी रिंग टोन को बंद कर देना चहिये जिस पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपनी स्वीकृति दे दी है। उपभोक्ताओं ने लंबी रिंग टोन से परेशान होकर दूरसंचार विभाग से शिकायत की थी कि इमरजेंसी के समय में इस रिंग टोन के कारण अपने प्रियजनों से संपर्क करने में देरी होती है इसीलिए इसे हटा दिया जाए।

पढ़ें- भारत 2023 से ‘फ्लीट मोड’ में एक साथ 10 परमाणु ऊर्जा संयंत्रों का शुरू करेगा निर्माण.. किसकी है तैयारी.. जानें

 

 
Flowers