PM Kisan Samman Nidhi Yojana

PM Kisan : 2 लाख 63 हजार अपात्र किसानों के खाते में डाले गए 2 अरब रुपए, छत्तीसगढ़ में हुआ ऐसा कारनामा

PM Kisan Samman Nidhi Yojana : करीब 2 लाख से ज्यादा किसान एक झटके में अपात्र से पात्र हो गए और खाते में राशि ट्रांसफर हो गई

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : October 29, 2022/10:14 am IST

जांजगीर-चांपा। PM Kisan Samman Nidhi Yojana  : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिवाली से ठीक पहले पीएम किसान निधि की राशि जारी की। पीएम मोदी ने 12वीं किस्त जारी कर किसानों को दिवाली गिफ्ट दिया। वहीं इस मामले में अब बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल यहां छत्तीसगढ़ के एक ही जिले में करीब 2 लाख से ज्यादा किसान एक झटके में अपात्र से पात्र हो गए और खाते में योजना की राशि ट्रांसफर हो गई। करीब अरबों रुपए किसानों के खाते में ट्रांसफर हुआ है। वहीं जब यह मामला कलेक्ट्रेट पहुंचा तो हड़कंप मच गया।

यह भी पढ़ें: लगातार बढ़ रहे डेंगू के मामले, बीते 24 घंटों में मिले इतने नए मरीज, सभी का इलाज जारी

PM Kisan scheme :  इस खुलासे के बाद अब कलेक्टर ने रिकवरी के आदेश दिए हैं। प्रारंभिक जानकारी के अनुसार जांजगीर चांपा जिले का यह मामला है। बताया जा रहा है कि जिले के करीब 2 लाख 63 हजार अपात्र किसानों को भी पीएम किसान सम्मान निधि की राशि भी ट्रांसफर हुए हैं। इन किसानों को करीब 2 अरब 16 करोड़ से अधिक राशि ट्रांसफर हुआ है।

यह भी पढ़ें: अहिल्या आश्रम को मिलेगा सीएम राइज स्कूल का दर्जा, CM शिवराज आज करेंगे भूमि-पूजन

PM Kisan scheme :  इस गड़बड़ी का खुलासा होने के बाद अब कई तरह के सवाल उठ रहे हैं कि आखिर ये कैसे हुआ। संभवना जताई जा रही है कि अधिकारी कर्मचारियों की मिलीभगत से अपात्र किसानों को पात्र बनाकर राशि ट्रांसफर करवा दिया। इसे लेकर अब कलेक्टर ने जांच के आदेश दिए हैं। वहीं रिकवरी करने को भी कहा है।

यह भी पढ़ें:  भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट…

इधर पात्र किसानों को नहीं मिला पैसा

PM Kisan scheme :  अपात्र किसानों को एक झटके में पात्र घोषित कर राशि ट्रांसफर कर दिया गया। लेकिन यहां पात्र किसानों को भी राशि नहीं मिला है। पात्र किसानों को राशि नहीं मिलने की वजह e-KYC हो सकता हैं। वहीं उन लोगों के खाते में 12वीं किस्त का पैसा नहीं दिया गया है। लेकिन अगर कुछ किसानों ने ई-केवाईसी करा ली है लेकिन इसके बाद भी किसानों के खाते में पैसा नहीं आया है तो लैंड सिडिंग इसके पीछे बड़ी वजह हो सकती है।

और भी है बड़ी खबरें…