275 रुपए हो सकती है कोवैक्सीन और कोविशील्ड की एक डोज.. रेगुलर मार्केट अप्रूवल देने की तैयारी

275 रुपए हो सकती है कोवैक्सीन और कोविशील्ड की एक डोज.. रेगुलर मार्केट अप्रूवल देने की तैयारी

: , January 27, 2022 / 12:20 PM IST

Covid Vaccines regular market approval: नई दिल्ली। कोरोना वायरस की दोनों वैक्सीन कोवीशील्ड और कोवैक्सिन की एक डोज रेग्युलर मार्केट में बिक्री की मंजूरी मिलने के बाद 275 रुपए में मिलने की संभावना है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, कोविड के टीके को जल्द ही ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से रेग्युलर मार्केट में बेचने की मंजूरी मिलने की उम्मीद है।

पढ़ें- 7 फरवरी से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाएंगे यहां के कर्मचारी, राज्यपाल बोले- वेतन संशोधन प्रस्ताव बेहतरीन

अगर ऐसा होता है तो हर डोज की कीमत 275 रुपए होगी, जबकि सर्विस चार्ज के 150 रुपए जुड़ेंगे यानी हर डोज के हिसाब से एक व्यक्ति को 425 रुपए चुकाने पड़ सकते हैं। हालांकि नेशनल फार्मास्यूटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (NPPA) ने वैक्सीन की कीमतों को लोगों की पहुंच में यानी किफायती बनाने के निर्देश दिए हैं।

पढ़ें- राज्य में अब सप्ताह में 5 दिन होंगे शासकीय काम-काज.. मुख्यमंत्री की घोषणा का राज्य प्रशासनिक सेवा संघ ने किया स्वागत 

अभी 1200 है कोवैक्सिन की कीमत
प्राइवेट फैसिलिटी के तहत अभी तक कोवैक्सिन के एक डोज की कीमत 1,200 रुपए है, जबकि कोवीशील्ड की कीमत 780 रुपए है। कीमतों में 150 रुपए का सर्विस चार्ज शामिल है। फिलहाल दोनों वैक्सीन का इस्तेमाल देश में केवल इमरजेंसी में किया जा रहा है। कोवैक्सिन और कोविशील्ड को 3 जनवरी 2021 को इमरजेंसी यूज की अनुमति दी गई थी।

पढ़ें- क्या 5जी विमान को गिरा सकता है? अमेरिका ने हवाई अड्डों के आसपास इसे चालू करने में देरी क्यों की

SEC ने भेजी थी रिकमंडेशन
सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन की सबजेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने 19 जनवरी को कुछ शर्तों के साथ वयस्कों के लिए कोविशील्ड और कोवैक्सिन को रेग्युलर मार्केट में बेचने की मंजूरी देने की सिफारिश की थी। सीरम इंस्टीट्यूट में गवर्नमेंट और रेग्युलेटरी अफेयर्स के डायरेक्टर प्रकाश कुमार सिंह ने 25 अक्टूबर को ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया को एक आवेदन दिया था, जिसमें इसके कोवीशील्ड वैक्सीन के मार्केट यूज की मंजूरी मांगी गई थी।

पढ़ें- आजाद को पद्म भूषण के लिए ‘जी23’ के कई नेताओं ने बधाई दी, रमेश ने कसा तंज

कुछ हफ्ते पहले भारत बायोटेक के डायरेक्टर वी कृष्ण मोहन ने कोवैक्सिन के लिए मार्केट ओपन करने की मांग की थी। SEC ने सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक की एप्लीकेशन का दोबारा रिव्यू किया था। जिसके बाद कुछ शर्तों के साथ कोवैक्सिन और कोवीशील्ड को रेगुलर मार्केट अप्रूवल देने की रिकमंडेशन भेजी गई थी।