‘बिजनेस ड्रिंकिंग’ पर बवाल, जानिए आखिर क्या है? जिसके कारण कंपनी मैनेजर ने किया महिला कर्मचारी से रेप

The ruckus on 'business drinking', know what is the matter

Edited By: , October 5, 2021 / 11:25 AM IST

Rape with female worker

बीजिंग। चीन में बिजनेस ड्रिंक को लेकर बहस छिड़ी हुई है। जैक मा की कंपनी अलीबाबा के एक सीनियर मैनेजर पर अपनी महिला साथी से रेप का आरोप लगा है।

पढ़ें- एक नजर में भा जाएगी TATA Punch.. 20 को लॉन्चिंग, इलेक्ट्रिक मॉडल भी होगी आएगी? जानिए इसकी खूबियां 

आखिर क्या है ये बिजनेस ड्रिंकिंग जिसकी वजह से कॉर्पोरेट जगत में काम करने वाली महिलाओं को काफी असहज महसूस होता है। रेप की घटना के बाद चीनी लोग मांग कर रहे हैं कि ऑफिस में शराब पीने की परंपरा को खत्म कर दिया जाए।

पढ़ें- किसी की घिसटने, पिटाई और ब्रेन हेमरेज से हुई 8 मौतें, लखीमपुर खीरी की घटना में सामने आया पीएम रिपोर्ट

पब्लिक रिलेसंश कंसलटेंट के तौर पर काम करने वाली एक महिला ने बताया कि किस तरह उन्हें क्लाइंट्स के साथ पार्टी करने पर मजबूर होना पड़ता है. दरअसल, चीन में ग्वांग्शी या कहें व्यक्तिगत संबंध बनाने की संस्कृति का चलन है. इसे लेकर कहा जाता है कि ये व्यापार को बढ़ाने और प्रबंधन की नजरों में सम्मान हासिल करने के लिए जरूरी है।

पढ़ें- अब गाड़ियों के हॉर्न में केवल भारतीय वाद्ययंत्रों की आवाज सुनाई देगी, जल्द आने वाला है कानून

युवा कर्मचारी वरिष्ठ सहकर्मियों को सम्मान देने के लिए पेग लगाते हैं. इसी तरह कारोबारी भी अपने क्लाइंट को प्रभावित करने के लिए ऐसा ही करते हैं। इस परंपरा में महिला कर्मचारियों को भी शामिल होना पड़ता है. कई महिलाओं ने कहा कि इसमें उन्हें जबरन शामिल कराया जाता है। इस महफिल में गंदे-गंदे चुटकुले भी लोग सुनाते हैं।

पढ़ें- राजधानी के इस इलाके में अवैध हुक्का बार का भंडाफोड़, 8 हिरासत में लिए गए

लेकिन नौकरी में बंधे होने की वजह से हम सिर्फ मुस्कुरा के रह जाती हैं। इतना ही नहीं कई बार सीनियर मैनेजर जूनियर कर्मचारी को अपने हिस्से का भी पैग लगाने को कहते हैं, जिसकी वजह से जूनियर नशे में धुत हो जाते हैं।