दिमाग में जो शब्द में आते हैं.. पर बोलते हैं कुछ और? जानिए क्यों होता है ऐसे

दिमाग में जो शब्द में आते हैं.. पर बोलते हैं कुछ और? जानिए क्यों होता है ऐसे

दिमाग में जो शब्द में आते हैं.. पर बोलते हैं कुछ और? जानिए क्यों होता है ऐसे

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : April 2, 2022/2:15 pm IST

नई दिल्ली: हॉलीवुड एक्टर ब्रूस विलिस ने हॉलीवुड में शानदार 40 वर्ष गुजारने के बाद एक्टिंग से रिटायरमेंट ले लिया है। इसकी वजह है ब्रूस विलीस की बीमारी। इस बीमारी का नाम Aphasia है। ये एक ब्रेन डिसआर्डर है।

पढ़ें- 7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के खाते में इस दिन आएगी DA की बकाया राशि.. सरकार ने जारी की अधिसूचना

एक्टर के परिवार ने इंस्टाग्राम पर ये जानकारी शेयर की है कि ब्रूस विलीस अफेसिया के शिकार हुए हैं और सेहत पर ध्यान देने के लिए वो एक्टिंग को अलविदा कह रहे हैं। बता दें कि ब्रूस विलीस 67 वर्ष के हैं। हालांकि इसके बाद से इस बीमारी को लेकर लोगों में जिज्ञासा बढ़ गई है। अफेसिया दरअसल एक दिमागी बीमारी है जिसमें दिमाग संवाद यानी communicate करने की क्षमता खो देता है। इंसान की बोलने, लिखने और भाषा को समझने की क्षमता पर असर पड़ने लगता है।

पढ़ें- 35 साल की उम्र में एक्स पोर्नस्टार ने दुनिया को कहा अलविदा.. करीबी और फैंस शॉक्ड

दिमाग को शब्द सूझ रहे होतें है लेकिन दिमाग ज़ुबान को वो सिग्नल नहीं पहुंचा पाता जिससे वो उन शब्दों को कह सके। इस बीमारी में इंसान के दिमाग में विचार तो सही आता है लेकिन उसे कई बार सही शब्द नहीं सूझता और फिर वो शब्द बोलने में भी परेशानी होती है। इसी तरह जब लोग कुछ बोल रहे होते हैं तो उसके लिए भाषा को समझना मुश्किल होता है। हालांकि इस बीमारी के बावजूद इंसान का Intelligence यानी उसकी बुद्दिमता पर फर्क नहीं पड़ता।

पढ़ें- मेडिकल की पढ़ाई के सिलेबस में बड़ा बदलाव, ग्रेजुएट होने के लिए स्टूडेंट को करना पड़ेगा योग, लेनी होगी Maharshi Charak Shapath.. जानिए इसके बारे में 

इस बीमारी के होने की सबसे बड़ी वजह ब्रेन स्ट्रोक होता है। ब्रेन स्ट्रोक की वजह से दिमाग की किसी नस में ब्लड क्लॉट होना यानी खून की गांठ जमना या फिर किसी नस का ब्लीडिंग की वजह से फट जाना अफेसिया की वजह बन सकता है। इसके अलावा अचानक हुए एक्सीडेंट से सिर में तेज झटका लगना या सिर में कोई चोट लगने से भी अफेसिया हो सकता है।

पढ़ें- देश में कोरोना के 1,260 नए मामले, 83 की गई जान.. एक्टिव मरीजों की संख्या घटकर 13,445 हुई

अफेसिया वैसे तो किसी भी उम्र में हो सकता है। हालांकि उम्र बढ़ने के साथ-साथ इसका खतरा बढ़ जाता है। हाई ब्लड प्रेशर के मरीज, दिल के मरीज और बहुत धूम्रपान करने वाले लोगों में ये बीमारी होने का खतरा ज्यादा रहता है क्योंकि इन तीनों बीमारियों में ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बढ़ता है। इसे आप ऐसे भी समझ सकते हैं कि इस बीमारी में ब्रेन का लैंग्वैज प्रोसेसिंग सिस्टम बाधित हो जाता है।

पढ़ें- टेंशन! कोरोना का नया XE वैरिएंट ओमिक्रॉन BA.2 से 10 गुना ज्यादा संक्रामक, WHO का दावा

ऐसे मरीज के साथ आसान तरीके से, छोटे-छोटे वाक्यों में बात करनी चाहिए। धीरे बोलना चाहिए। आस-पास शोर कम रखना चाहिए। कुछ मामलों में स्पीच थेरेपी से थोड़ी राहत मिल सकती है। लेकिन इससे पूरी तरह उबरना मुश्किल होता है। अगर ऐसे मरीजों के साथ संवाद लगातार कायम रखा जाए तो नतीजे बेहतर होते हैं – लेकिन ये काम बहुत संयम के साथ किया जाना चाहिए।

पढ़ें- छत्तीसगढ़: राज्य में पड़ेगी भीषण गर्मी, मुंगेली में पारा 43 डिग्री के पार, रायपुर में आज 42 डिग्री तक पहुंच सकता है तापमान 

स्ट्रोक के शिकार 20 से 30 प्रतिशत मरीजों को अफेसिया हो सकता है। Indian Academy of Neurology के 2 साल पुराने डाटा के मुताबिक भारत में 20 लाख लोग इस बीमारी से जूझ रहे हैं। दूसरी दिमागी बीमारियों की तरह ही इस बीमारी का इलाज भी वैज्ञानिकों के लिए चुनौती बना हुआ है।