ये स्टार्टअप बदल देगा आपकी दुनिया, बिना गारंटी मिलेगा 10 लाख तक का लोन, देखें पूरी डिटेल

ये स्टार्ट अप बदल देगा आपकी दुनिया, बिना गारंटी मिलेगा 10 लाख तक का लोन, देखें पूरी डिटेल This start up will change your world Loan up to 10 lakhs will be available without guarantee View full details

: , August 27, 2021 / 03:17 PM IST

जिंदगी एक सफ़र है सुहाना यहां कल क्या हो किस ने जाना..
दोस्तों गीत की ये पंक्ति हमें आज जी भर के जीने के लिए प्रेरित करती हैं, लेकिन यदि कल सुरक्षित नहीं है तो हमारे चेहरे पर आज वो खुशी नहीं दिखती। हर व्यक्ति जब जीवन में आगे बढ़ता है तो रेल पथ की तरह वो आगे बढ़ना चाहता है। ट्रेन स्टेशन से धीरे चलना शुरु करती है और फिर रफ्तार पकड़ लेती है। ठीक ऐसा ही तो हमारे बिजनेस जीवन में होता है। हम किसी भी व्यवसाय को जब स्टार्ट करते हैं तो एक छोटी शुरुआत हो सकती है, जैसे-जैसे पूंजी जुटती जाती है, हमारा बिजनेस बढ़ता चला जाता है।

Read More News: प्यार बेजुबान होता है..पता ही नहीं चला कब प्यार में बदल गई दोस्ती…परिवार की सहमति से दोनों ने की शादी

अब बिजनेस शुरु करने के लिए सबसे अहम तो पूंजी ही होती है। व्यवसाय छोटा भी हो तो भी उसे शुरु करने लिए एक धन की जरुरत होती है । वर्तमान समय में नए और छोटे व्यवसायियों को प्रोत्साहित करने के लिए कई सारी योजनाएं संचालित की जा रही हैं। केंद्र सरकार की स्टार्ट अप योजना कई सारे नए दरवाजे खोलती है।

कुछ बेहद जरुर बातें आप जान लीजिए, जो स्टार्ट अप के लिए बहत अहम हैं।

सबसे पहले अपने बिजनेस आइडिया पर काम करें. …
बिजनेस को लेकर प्लानिंग है काफी जरूरी …
अपना बिजनेस का मॉडल तैयार करें. …
मार्केट रिसर्च करना ना भूलें …
अपनी कंपनी को क्या नाम दें …
आपको एक अच्छी टीम की होगी जरूरत …
कंपनी का रजिस्ट्रेशन कराना है बेहद जरूरी

Read More News: बिजली कंपनी को फायदे में लाओ, नहीं तो निजीकरण हो जाए तो फिर कुछ मत कहना, बिजलीकर्मियों को उर्जा मंत्री की दो टूक

दोस्तो यदि आप अपने दम पर एक नया स्टार्ट अप प्लान कर रहे हैं, तो आपको यह जानकर बहुत खुशी होगी कि महिलाएं हों या युवा सभी को बिना गारंटी के 10 लाख तक का ऋण मिल सकता है। छोटे घरेलू उद्योग के लिए भारत सरकार की मुद्रा योजना बहुत काम की है। सरकार ने लघु उद्योगों को प्रोत्साहित करने के लिए 50 हजार से 10 लाख तक बिना किसी गारंटी लोन देने की योजना शुरू की है। इस योजना से पुरुष हो या घरेलू महिलाएं जो स्टार्टअप करना चाहते हैं, वो छोटी सी प्रक्रिया के जरिए मुद्रा लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। बैंकों के एकीकरण के बाद अब ये लोन मिलना और आसा न हो गया है। देश के राष्ट्रीयकृत और ग्रामीण बैंकों में मुद्रा योजना के लिए आवेदन दिया जा सकता है।

अब आप कौन से व्यवसाय करना चाहते हैं, ये आपकी क्षमता और इच्छा पर निर्भर है। मुद्रा योजना के जरिए स्टार्ट अप शुरु करना चाहते हैं तो बहुत सारे व्यवसाय के लिए आप लोन ले सकते हैं।

देखिए ये समय खूबसूरत और फिट दिखने का है, यदि आप जिम या मेल-फीमेल ब्यूटी पार्लर खोलना चाहते हैं को स्टार्ट अप के जरिए शुरु कर सकते है। इसके अलावी टैक्सी, सवारी कार, ई रिक्शा, छोटे मालवाहक, ऑटो रिक्शा।
– सैलून, दवा की दुकान, कोरियर एजेंट, डीटीपी व फोटोकॉपी, साइकिल व बाइक रिपेयर शॉप, बुटीक, सिलाई दुकान, ड्राई क्लीनिंग, का बिजनेस भी आप शुरु कर सकते हैं।- घरेलू महिलाओं के काम को व्यावसायिकता देने के लिए पापड़, अचार, जैम-जैली, ग्रामीण स्तर पर कृषि उत्पाद संरक्षण, मिठाई की दुकान, आइसक्रीम, कोल्ड चेन, शीत गृह, कैंटीन के लिए मुद्रा योजना बड़ी काम की है।- हस्तकला को प्रमोट करने और उससे बिजनेस स्टार्ट करने के लिए भी इस लोन की सहायता ली जा सकती है। जैसे हथकरघा, विद्युतकरघा, जरी और जरदोजी, कार्य, परंपरागत इम्ब्रॉयडरी, हाथ के काम, पारंपरिक रंगरेजी और मुद्रण, कपड़ो के डिजाइन, इनके अलावा अन्य लघु उद्योग भी सरकार ने इसमें शामिल किए हैं।

ऐसे पाएं यह लोन

मुद्रा योजना के तहत लोन लेने की प्रक्रिया बेहद सरल है। नजदीकी बैंक की शाखा में आपको संपर्क करना है। शाखा से दिए गए फॉर्म को भरकर जमा करवाएं। फार्म के आधार पर एक बार बैंक उस जगह का वेरिफिकेशन करेगा जहां से आप अपने काम की शुरुआत करना चाहते हैं। वेरिफिकेशन होते ही सीधे लोन आपके खाते में भेज दिया जाएगा।