भारत के खूबसूरत आइलैंड | india best island

भारत के खूबसूरत आइलैंड

भारत के खूबसूरत आइलैंड

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 AM IST, Published Date : October 16, 2018/10:46 am IST

आइलैंड में घूमने जाना सभी को पसंद होता है और हम छुट्टियों में जाने से पहले एक बार जरूर सर्च करते हैं कहीं सुन्दर से आइलैंड की तो चलिए आज हम भारत के ही कई आइलैंड के बारे में जानने की कोशिश करेंगे  जिसे देखने के लिए आप विदेश जाने का ऑफर भी छोड़ दें।

अंडमान

आप सभी ने भारत के अंडमान द्वीप के बारे में तो सुना होगा। यहां जाने के बाद आपको अहसास होगा की आप किसी विदेश की खास डेस्टिनी में बैठे हैं। 

अंडमान आइलैंड के चारों तरफ फैली शांति और खूबसूरती किसी जन्नत से कम नहीं। भीड़भाड़ से दूर छुट्टियां एंजॉय करने के लिए यह बेस्ट प्लेस है।

लक्षद्वीप 

भारत के दक्षिण-पश्चिम में हिंद महासागर में स्थित भारतीय द्वीप-समूह में से एक लक्षद्वीप बहुत अधिक लोकप्रिय टापू है।   इसकी राजधानी कवरत्ती है।

अरब सागर में बसे इस आइलैंड की खूबसूरत जंगल, पाम ट्री और नारियल के पेड़ टूरिस्ट और अपनी ओर आकर्षित करते हैं। अक्टूबर से मई तक यहां जाने का सबसे सही समय है।

दीव

 एक क़स्बा है जो की केन्द्रशासित प्रदेश दमन और दीव में है। यह दीव द्वीप के पूर्वी किनारे पर है जो कि पुर्तगाली किले व कैथ्रेडल के लिए जाना जाता है।

समुद्र के खूबसूरत नजारों के अलावा यहां देखने के लिए खूबसूरत मंदिर, चर्च और म्यूजियम भी हैं। इसके अलावा आप इस आइलैंड में पुर्तगाली संस्कृति की झलक देख सकते हैं।

 

 

 सेंट मेरी 

यह कर्नाटक में छोटे-छोटे द्वीपों का एक समूह है। मेपल से नाव लेकर 15 मिनट में यहां पहुंचा जा सकता है। यहां का कोकोनट गार्डन देखने दूर-दूर से टूरिस्ट्स आते हैं।

 दमन

पुरानी इमारतें, नदियां, झरने, समुद्र का किनारा और यहां खूबसूरत नजारे इस आइलैंड को खास बनाते हैं। इसके अलावा घूमने के लिए दमनगंगा, मोती बीच, देविका बीच और जैमपोरे बीच भी है। आप यहां किसी भी मौसम में घूमने के आ सकते हैं।

बारातांग आइलैंड में लाइम स्टोन की गुफाओं को देखने का अनुभव आप भी कभी नहीं भूल पाएंगे। सितंबर से अक्टूबर के बीच तो इसकी खूबसूरती और भी बढ़ जाती है।

वेब डेस्क IBC24

 
Flowers