Uttarakhand Me Ghumne ki Jagah

उत्तराखंड जाने का सही सीजन, इन जगहों पर जाना न भूलें, मात्र इतने रुपए में पूरी हो जाएगी ट्रिप

Uttarakhand Me Ghumne ki Jagah 10+उत्तराखंड में घूमने की जगह, खर्चा और जाने का सही समय, उत्तराखंड में घूमने की जगह

Edited By :   Modified Date:  May 22, 2023 / 05:25 PM IST, Published Date : May 22, 2023/5:25 pm IST

Uttarakhand Me Ghumne ki Jagah: भारत में विभिन्न प्रकार के धर्म और विभिन्न संस्कृति विराजमान है। अगर हम भारत के विभिन्न संस्कृतियों और धर्मों का आकलन शुरू करें तो हमारा मार्ग उत्तराखंड से शुरू होगा। यह भारत की सबसे पवित्र और सबसे प्राचीन धार्मिक स्थलों में से एक है। इसे देवों की भूमि कहा जाता है। अगर आप उत्तराखंड में घूमने की जगह को ढूंढ रहे हैं और किस प्रकार अब भारत के प्राचीन देवभूमि माने जाने वाले इस प्रचलित स्थान को भूमि के बारे में जानकारी आज के लेख में दी गई है।

Uttarakhand Me Ghumne ki Jagah: उत्तराखंड में आपको विभिन्न प्रकार के पर्वत श्रृंखला खूबसूरत फूलों के बगीचे नदी झील और तालाब का एक ऐसा संगम देखने को मिलेगा, जो आपके मन को मंद मुक्त कर देगा। यहां पर ऐसे बहुत सारे बगीचे और घूमने लायक स्थल मौजूद है, जहां की असीम शांति और भव्य प्राकृतिक सौंदर्य आपको असीम शांति का अनुभव करवाएगा। इस वजह से उत्तराखंड में घूमने की जगह कुछ समझने के लिए इस लेख के साथ अंत तक बने रहें और बताए गए सभी निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करें।

Uttarakhand Me Ghumne ki Jagah: हम कह सकते हैं कि अगर आप उत्तराखंड घूमने के लिए जाते हैं तो एक व्यक्ति का कम से कम ₹5000 से ₹7000 का खर्च आएगा। अगर आप बेहतरीन तरीके से घूमना चाहते हैं और अच्छी व्यवस्था वाली जगह पर रहना चाहते हैं, तो इसके लिए ₹10,000 प्रति व्यक्ति का खर्च आ सकता है।

औली

Uttarakhand Me Ghumne ki Jagah: उत्तराखंड में एक प्रसिद्ध स्थान है, जो औली के नाम से पूरे विश्व में प्रचलित है। यह भारत का स्विजरलैंड माना जाता है। यहां के खूबसूरत पहाड़ और बर्फीली वादियों आपको विदेश में होने का अनुभव करवाएंगे। पूरे भारत से लोग हनीमून के लिए उत्तराखंड की औली नाम के वादियों में आते है। देश-विदेश से लोग स्किंग, ट्रैकिंग, रोपवे राइड, और कैंपिंग जैसी चीजों के लिए उत्तराखंड के औली में आते हैं। सर्दी के मौसम में यहां बर्फ पड़ती है इस वजह से यह जगह प्रचलित है। मगर इसके अलावा गर्मी के दिन में भी यह स्थान एक हरा भरा जगह है, जो आपके मस्तिष्क में एक सुनहरी छाप छोड़ देता है।

केदारनाथ

Uttarakhand Me Ghumne ki Jagah: केदारनाथ मंदिर हिंदू धर्म में एक अनोखा स्थान रखता है। हिंदू धर्म में महादेव कहे जाने वाले भगवान शिव को समर्पित है। केदारनाथ का मंदिर यह मंदिर अपने भव्य आकार और खूबसूरत प्रकृति की वजह से पूरे विश्व में प्रचलित है। इसी केदारनाथ मंदिर के पास रुद्रप्रयाग, सोनप्रयाग गौरीकुंड जैसी प्रचलित धार्मिक स्थान मौजूद है। चार धाम की यात्रा में केदारनाथ भी एक महत्वपूर्ण स्थान है, जहां हिंदू धर्म में एक बार जाना अवश्य किया गया है।

फूलों की घाटी

Uttarakhand Me Ghumne ki Jagah: 1931 में एक प्रचलित अंग्रेज पर्वतारोही उत्तराखंड में एक खूबसूरत फूलों की घाटी की खोज की थी, जो आज फूलों की घाटी के नाम से ही प्रचलित है। यहां पर 500 से अधिक प्रकार के फूल मौजूद है, जो दिखने में काफी खूबसूरत लगते हैं। एक स्थान पर विभिन्न रंग के 500 से भी अधिक प्रकार के फूल विश्व के किसी भी व्यक्ति की निगाहों को अपनी ओर आकर्षित कर लेगा। इस वजह से 1980 में इसे विश्व धरोहर की उपाधि देते हुए भारत के प्रचलित घूमने लायक स्थानों में से एक माना गया। अगर आप उत्तराखंड में जहां आप शांति से बैठ कर कुछ फोटो और सेल्फी खिंचवा कर अपने सोशल मीडिया पर अपलोड कर सके तो फूलों की घाटी एक प्रचलित जगह है जो आपके दिल को चुराने के लिए काफी है।

मसूरी

Uttarakhand Me Ghumne ki Jagah: अगर आप शादी के बाद कहीं घूमने के लिए जाना चाहते हैं, तो वर्तमान समय में भारत का सबसे अच्छा हनीमून जगह मसूरी माना जाता है। यह एक बहुत ही खूबसूरत स्थान है जो पहाड़ों की रानी के नाम से प्रचलित है। यहां पर पर्वत श्रृंखला कुछ इस कदर मौजूद है कि आपको विभिन्न प्रकार के फूल और हरी-भरी वादियां दूर से देखने को मिल जाती है, जो आपको अपनी ओर इस कदर आकर्षित करती है कि आपको मसूरी किसी स्वर्ग से कम नहीं लगेगा।

नैनीताल

Uttarakhand Me Ghumne ki Jagah: जब किसी को उत्तराखंड घूमना हो तो नैनीताल उसकी सूची में पहले स्थान पर आता है। इसे झीलों की नगरी कहा जाता है। सर्वप्रथम 1841 में पी बैरन नाम के एक अंग्रेज के द्वारा इस शहर को खोजा गया था। यह एक खूबसूरत शहर है जहां विभिन्न प्रकार के पर्वत श्रृंखला और बहुत सारे झील हैं। अपने खूबसूरत झील और तालाब की वजह से यह शहर विश्वभर में प्रचलित है। विभिन्न प्रकार के खूबसूरत और ऊंचे ऊंचे पहाड़ों के बीच बसा यह खूबसूरत शहर अपने गोद में बहुत सारे झील झरने और तालाबों को संजो कर रखा है, जिसके नजारे इतनी खूबसूरत है कि किसी भी व्यक्ति को वहां से वापस आने का मन नहीं करेगा।

ऋषिकेश

Uttarakhand Me Ghumne ki Jagah: हिंदू धर्म के प्रचलित स्थानों की सूची में ऋषिकेश भी एक प्रचलित स्थान है, जिसे घूमने के लिए पूरे विश्व से हिंदू धर्म का पालन करने वाले लोग अक्सर आते हैं। यह एक खूबसूरत स्थान है जहां विभिन्न प्रकार के पहाड़ और नदियां मौजूद है। यहां के खूबसूरत नजारे ऊंचे ऊंचे पहाड़ पर सेल्फी प्वाइंट आपके सोशल मीडिया पेज के साथ-साथ आपके मन को भी भर देंगे। यहां पर बोटिंग करने और पूजा पाठ करने की उत्तम व्यवस्था की गई है। अगर आपको मेडिटेशन करना है या ध्यान में जाना है तो यहां पर उसकी भी उत्तम व्यवस्था की गई है।

ये भी पढ़ें- घर में चाहते है सुख-शांति तो करें तेजपत्ता के ये टोटकें, इससे आपकी हर मनोकामना होगी पूरी

ये भी पढ़ें- भारतीय वायु सेना में नौकरी करने का सुनहरा मौका, सैकड़ों पदों पर निकली बंपर भर्ती, जानें आवेदन की तारीख और योग्यता

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers