Administration's big initiative regarding board exams

बोर्ड परीक्षाओं में नकल पर लगाम लगाने के लिए प्रशासन की अनोखी पहल, अब ऐसे आंसर शीट पर उत्तर लिखेंगे छात्र

Administration's unique initiative to curb cheating in board exams : परीक्षाओं को लेकर पुलिस और प्रशासन काफी अलर्ट है

Edited By :   Modified Date:  February 4, 2023 / 06:43 PM IST, Published Date : February 4, 2023/5:47 pm IST

Administration’s big initiative regarding board exams: लखनऊ : 10वी और 12वी की बोर्ड परीक्षा को शुरू होने में महज़ कुछ ही दिन बचे है। जिसके लिए हर राज्य के प्रशासन द्वारा तैयारी कर दी गई है। लेकिन अब परीक्षा को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। जिसके अनुसार अब स्टूडेंट्स के आंसर शीट के कलर को बदल दिया गया है। ताकि स्टूडेंट्स नकल न कर सके और अच्छे से परीक्षा हो। बता दें कि लंबे वक्त से मिल रही चीटिंग की शिकयत को देखते हुए ये फैसला लिया गया है।

यह भी पढ़े : सट्टेबाजी के लिए 20 लाख रुपये लिया था कर्ज, 19 लाख लौटा देने के बावजूद कर दी शख्स की हत्या.

आंसर शीट पर लगाए जाएंगे Security Code

यह फैसला यूपी बोर्ड द्वारा लिया गया है। बोर्ड परीक्षा में पहली बार ऐसा होगा की कॉपियों के कलर को बदल दिया जाएगा। साथ ही नक़ल पर रोक लगाने के लिए सिक्यॉरिटी कोड भी लगाए जाएंगे। यूपी बोर्ड में आंसर शीट की सुरक्षा को लेकर इस साल दो अहम बदलाव किए हैं। पहला तो कॉपियां दो रंग में होंगी। मसलन हाईस्कूल ‘अ’ लाल (डार्क) रंग और हाईस्कूल ‘ब’ मजेंटा पिंक (डार्क) रंग। इसके अलावा बात इंटरमीडिएट की करें तो ‘अ’ वायोलेट (डार्क) और ‘ब’ ब्राउन (डार्क) रंग की सादी कॉपियां दी जाएंगी।

यह भी पढ़े : कैंसर के खिलाफ देश का पहला धरना, सड़क पर बैठ इस चीज की कर रहे मांग

16 फरवरी से शुरू होगी परीक्षा

अभी तक जारी व्यवस्था के अनुसार इंटरमीडिएट की कॉपियों के ऊपर की लिखावट लाल रंग और हाईस्कूल में हल्के नीले रंग का प्रयोग होता था। दोनों की ‘ब’ कॉपी का रंग काला होता था। आंसर कॉपी में रंगों में बदलाव किया गया है। 16 फरवरी से शुरू हो रही परीक्षाओं को लेकर पुलिस और प्रशासन काफी अलर्ट है।  इसके साथ ही सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हर कॉपी पर सिक्यॉरिटी कोड भी लगा हुआ होगा। इससे कॉपियों की अदला बदली नहीं की जा सकेगी। दरअसल उत्तर पुस्तिकाओं के पन्ने या फिर पूरी पुस्तिका ही बदल दी जाने की शिकायत सामने आती थी, जिसको ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने जरूरी निर्देश दिया है।

यह भी पढ़े : सतना में पलटी अनियंत्रित ट्रैक्टर ट्रॉली। हादसे में 6 लोग घायल, 2 लोगों की हालत गंभीर

परीक्षाओं को लेकर पुलिस और प्रशासन काफी अलर्ट

Administration’s big initiative regarding board exams: इसके साथ ही उत्तर पुस्तिका की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सिक्योरिटी कोड के साथ साथ कॉपियां को भी सिली करने की व्यवस्था की जा रही है। हर एक परीक्षा केंद्र में किस छात्र को कौन से क्रमांक की कॉपी दी जा रही है, इसका विवरण भी बोर्ड को भेजा जाएगा। अनुपस्थित परीक्षार्थियों की कॉपियां जिला विद्यालय निरीक्षक की अनुमति लेकर परीक्षा के अंतिम चरण में जरूरत होने पर इस्तेमाल की जा सकेगी।