मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की असमय बारिश से उपजी स्थिति की समीक्षा |

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की असमय बारिश से उपजी स्थिति की समीक्षा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की असमय बारिश से उपजी स्थिति की समीक्षा

:   Modified Date:  April 2, 2023 / 12:38 AM IST, Published Date : April 2, 2023/12:38 am IST

लखनऊ, एक अप्रैल (भाषा) उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कहा क‍ि मार्च में प्रदेश के अनेक क्षेत्रों में हुई असमय वर्षा और ओलावृष्टि के कारण किसान और कृषि उपज पर व्यापक दुष्प्रभाव पड़ा है।

उन्होंने कहा कि विगत 24 घंटों में भी प्रदेश के नौ जनपदों में ओलावृष्टि की सूचना है तथा संकट की इस घड़ी में राज्य सरकार किसानों के साथ खड़ी है।

योगी आदित्यनाथ ने विगत 24 घंटों में ओलावृष्टि/वर्षा से हुई फसल क्षति का सर्वेक्षण तत्काल कराकर प्रभावित किसानों को अनुदान राहत प्रदान किए जाने के निर्देश संबंधित जिलाधिकारियों को दिए हैं।

एक सरकारी बयान के मुताबिक, मुख्यमंत्री ने शनिवार को एक उच्च-स्तरीय बैठक में विगत दिनों प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हुई असमय वर्षा और ओलावृष्टि से उपजी स्थिति की समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

प्रदेश की अद्यतन स्थिति के संबंध में राजस्व विभाग के प्रस्तुतीकरण का अवलोकन करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अन्नदाता किसानों का हित सुरक्षित रखना सरकार की प्राथमिकता है।

उन्होंने कहा, ‘‘मार्च में प्रदेश के अनेक क्षेत्रों में हुई असमय वर्षा और ओलावृष्टि के कारण किसान और कृषि उपज पर दुष्प्रभाव पड़ा है। विगत 24 घंटों में भी प्रदेश के नौ जनपदों में ओलावृष्टि की सूचना है। संकट की इस घड़ी में राज्य सरकार किसानों के साथ खड़ी है।’’

बयान के मुताबिक, ‘‘मौसम विशेषज्ञों के अनुसार यह स्थिति अगले दो-तीन दिन और रहने की संभावना है। इसके लिए सभी आवश्यक सतर्कता प्रबंध किये जाएं। असमय बरसात, ओलावृष्टि के कारण जिस भी किसान की फसल प्रभावित हुई है, उन्हें राहत आयुक्त कार्यालय द्वारा उसका आकलन कर नियमानुसार क्षतिपूर्ति राशि उपलब्ध करायी जाए।’’

शनिवार को देर शाम जारी आधिकारिक बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री ने विभिन्न आपदाओं से प्रदेश में हुई जनहानि पर गहरा शोक व्यक्त किया है। योगी ने दिवंगत व्यक्तियों के परिजनों को तत्काल राज्य आपदा मोचक निधि से राहत राशि वितरित किए जाने के निर्देश दिए हैं।

राहत आयुक्त कार्यालय द्वारा उपलब्ध कराए गए विवरण के अनुसार प्रदेश में विगत 24 घंटों में आकाशीय बिजली गिरने, डूबने तथा मानव-पशु संघर्ष से कुल सात लोगों की मौत हुई है।

विगत 24 घण्टों में प्रदेश के नौ जिलों -पीलीभीत, बरेली, सीतापुर, अलीगढ़, मुरादाबाद, सोनभद्र, हमीरपुर, सम्भल तथा उन्नाव में ओलावृष्टि की सूचना प्राप्त हुई है। इन जनपदों में फसल क्षति का आकलन कराया जा रहा है।

विवरण के अनुसार, 15 मार्च, 2023 से अब तक हुए सर्वे में प्रदेश में हुई बेमौसम बारिश/ओलावृष्टि से 10 जिलों में कुल 34137.52 हेक्टेयर कृषि क्षेत्रफल तथा कुल एक लाख दो हजार 497 किसानों के प्रभावित होने की सूचना है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बरसात, तेज हवा, ओलावृष्टि आदि प्राकृतिक कारणों से गेहूं आदि की फसलें खराब हो सकती हैं और इनसे फसलों की गुणवत्ता पर भी बुरा असर पड़ने की आशंका है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसी फसलों की भी खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य के तहत की जानी चाहिए और इसके लिए आवश्यकतानुसार नियम में ढील दिये जाने को लेकर आवश्यक प्रस्ताव तैयार किये जाएं।

भाषा जफर आनन्द सुरेश शफीक

शफीक

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)