your reserved ticket will be allotted to someone else by Railways

ट्रेन की कंफर्म बर्थ पर 10 मिनट में नहीं पहुंचे तो हो जाओगे बे-टिकट, रेलवे ने किया ये बड़ा बदलाव

Indian railways new update on reserved ticket : आप अपनी ट्रेन की कंफर्म बर्थ पर 10 मिनट में नहीं पहुंचे तो आपकी सीट किसी और यात्री को मिल

Edited By :   Modified Date:  July 23, 2023 / 01:27 PM IST, Published Date : July 23, 2023/1:27 pm IST

नई दिल्ली : Indian railways new update on reserved ticket : ट्रेन में रिजर्वेशन करवाने के बाद लोग कई बार एक या दो स्टेशन के बाद ट्रेन पकड़ते हैं और अपनी सीट पर जाते हैं, लेकिन रेलवे ने अब इसमें एक बड़ा बदलाव करते हुए लोगों को बड़ा झटका दिया है। यदि आप अपनी ट्रेन की कंफर्म बर्थ पर 10 मिनट में नहीं पहुंचे तो आपकी सीट किसी और यात्री को मिल जाएगी। ट्रेन के टिकट चेकिंग स्टाफ के हाथों में हैंड हेल्ड मशीन के आने से यह बदलाव आ गया है। ट्रेन चलने के 10 मिनट बाद मशीन में सीट को रिक्त दिखा अपडेट कर दिया जाएगा और रिक्त सीट ऑटोमेटिक आरएसी/वेटिंग टिकट वाले यात्री को मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें : अदालत से हटाइए अंबेडकर की फोटो, जानिए HC ने सर्कुलर जारी कर क्‍यों दिए ये निर्देश? 

भारतीय रेलवे चेकिंग स्टाफ को दे रही है हैंड हेल्ड मशीन

Indian railways new update on reserved ticket :  डिजिटल इंडिया के मिशन को साकार करते हुए भारतीय रेलवे ट्रेन में जाने वाले टिकट चेकिंग स्टाफ को रिजर्वेशन चार्ट की जगह हैंड हेल्ड मशीन दे रही है। मशीन में ट्रेन में सवार सभी यात्रियों के आरक्षण का डाटा होता है। मशीन से जहां यात्रियों की आरएसी/वेटिंग टिकट चलती ट्रेन में कंफर्म हो जाती है, वहीं सीट पर पहुंचने में लापरवाही बरतने वाले यात्रियों को दिक्कत आने लगी है। दरअसल रेलवे के निर्देश हैं कि स्टेशन से चलने के 10 मिनट के अंदर सीट पर नहीं पहुंचने वाले यात्री की सीट रिक्त घोषित कर दिया जाए।

यह भी पढ़ें : Bhent-Mulakat With Youth : सीएम भूपेश बघेल का युवाओं से भेंट-मुलाकात कार्यक्रम शुरू, यहां देखें लाइव 

यात्री पहले करवाएं टिकट चेक

Indian railways new update on reserved ticket :  आगरा रेल मंडल की पीआरओ प्रशस्ति श्रीवास्तव ने बताया कि यात्रियों को ट्रेन में सवार होने के बाद सबसे पहले चेकिंग स्टाफ को अपनी टिकट चेक करानी चाहिए। हैंड हेल्ड मशीन में यात्री का डाटा ऑनलाइन होता है। उसमें सीट रिक्त फीड होते ही अन्य यात्री को मिल जाएगी। इसके बाद चेकिंग स्टाफ कुछ नहीं कर सकता है।

यह भी पढ़ें : दुल्हन की डोली निकलने से पहले पड़ोसी ने किया ऐसा काम, मातम में बदल गई शादी की खुशियां

चेकिंग स्टाफ रिक्त घोषित कर देगा सीट

Indian railways new update on reserved ticket :  चेकिंग स्टाफ उक्त सीट को रिक्त घोषित कर मशीन में अपडेट कर देगा। कमांड देते ही सीट ऑटोमेटिक ही आरएसी/वेटिंग टिकट वाले यात्री को मिल जाएगी। पूर्व में जब मैनुअल चार्ट लेकर चेकिंग स्टाफ चलता था तो सीट को रिक्त घोषित करने में थोड़ा बहुत विलंब भी संभव था। परंतु हैंड हेल्ड मशीन के हाथ में होने से 10 मिनट में ही फैसला लेना होता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें