सभी स्कूलों में ‘आरोग्य वाटिका’ लगाने के निर्देश, छात्रों की बढ़ेगी प्रतिरोधक क्षमता

Instructions to set up 'Arogya Vatika' in all schools and secondary schools सभी स्कूलों और माध्यमिक विद्यालयों में 'आरोग्य वाटिका' स्थापित करने के निर्देश

Edited By: , October 13, 2021 / 04:55 PM IST

लखनऊ, 13 अक्टूबर (भाषा) उत्तर प्रदेश सरकार ने विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए सभी स्कूलों और माध्यमिक विद्यालयों में ‘आरोग्य वाटिका’ स्थापित करने का निर्देश दिया है। उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा के निर्देश पर यह निर्णय लिया गया जिनके पास माध्यमिक शिक्षा विभाग का प्रभार भी है।

पढ़ें- सुरक्षाबलों को बड़ी सफलता, मुठभेड़ में मारा गया जैश का शीर्ष कमांडर शम सोफी

शर्मा ने कहा, “ हमने राज्य के सभी माध्यमिक विद्यालयों में आरोग्य वाटिका स्थापित करने का फैसला किया है। इससे न केवल पर्यावरण संरक्षण में मदद मिलेगी बल्कि औषधीय पौधों के उपयोग से विद्यार्थियों और उनके परिवारों की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और कल्याण में मदद मिल सकती है।’

पढ़ें- ऑनलाइन सेक्स रैकेट का भंडाफोड़, 5-10 हजार में होती थीं बुक.. 4 युवतियों के साथ सरगना गिरफ्तार

शर्मा ने कहा, ‘आरोग्य वाटिका’ का विचार स्थानीय पत्रकार सुधीर मिश्रा के दिमाग की उपज है, जो अपने अखबार की मदद से उद्यानों, पुलिस थानों, स्कूलों और अन्य स्थानों पर इस तरह के बगीचे को विकसित करने का अभियान चला रहे हैं।

पढ़ें- बाघों के बाड़े में दाखिल हो गया डॉगी, सामने एक साथ 5 बाघ आने के बाद भी नहीं भागा.. वीडियो वायरल

मिश्रा ने बताया कि पिछले दो वर्षों से वह औषधीय पौधों वाले इस तरह के बगीचे को विकसित करने के लिए अभियान चला रहे थे और जिला प्रशासन, पुलिस और मंत्रियों को अभियान में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया था।

पढ़ें- सीएम बघेल ने रतनपुर के मां महामाया मंदिर में की पूजा, प्रदेशवासियों की सुख-समृद्धि और खुशहाली की कामना की 

पिछले महीने इसी तरह के एक अभियान के दौरान उप मुख्यमंत्री शर्मा को यह विचार पसंद आया और उन्होंने इसे राज्य के सभी माध्यमिक विद्यालयों में लागू करने की घोषणा की ।

पढ़ें- बाल्टी-मग्गा लेकर घूम रहीं करीना कपूर, क्या खरीददारी करने हैं निकलीं? तस्वीरें सोशल मीडिया में हो रही वायरल 

इस संबंध में अब शिक्षा निदेशक विनय कुमार पांडेय द्वारा एक आदेश जारी कर सभी जिला विद्यालयों के निरीक्षकों को औषधीय पौधे लगाने के लिए ‘आरोग्य वाटिका’ स्थापित करने के लिए जगह की पहचान करने का निर्देश दिया गया है।