Now e-rickshaws will not run on the roads of UP

अब यूपी की सड़कों पे नहीं चलेगी ई-रिक्शा, सरकार ने जारी किया आदेश, जानें क्या है पूरा मामला

Now e-rickshaws will not run on the roads of UP, the government has issued an order

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : November 29, 2022/1:49 pm IST

Now e-rickshaws will not run on the roads ; लखनऊ : देश भर में ज्यादा तर लोग लोकल सफर करने के लिए रिक्शा का इस्तेमाल करते है। ताकि उनका समय और पैसा बचे। रिक्शा आम जनता के लिए एक महत्वपूर्ण साधन है जो आसानी से उपलब्ध हो जाता है। लेकिन अब जनता के लिए ये सुविधा जल्द ही बंद होने जा रही है। जिसकी जानकारी खुद प्रदेश के सीएम द्वारा दी गई है। रिक्शा की वजह से दिन बा दिन बढ़ रहे सड़क हादसे को देखते हुए यह फैसला लिया गया है।

यह भी पढ़े : 1 मार्च से शुरू होगी रविशंकर विश्वविद्यालय की वार्षिक परीक्षा, 1 दिसंबर से मिलेगा ऑनलाइन फॉर्म

मुख्य मार्गों से रिक्शा हटाए जाएंगे

Now e-rickshaws will not run on the roads ; बता दें कि यह सुविधा पूरे यूपी में बंद की जा रही है। ई-रिक्शा की वजह से दिन बा दिन हो रहे हादसे को देखते हुए मुख्य मार्गों से रिक्शा हटाए जाएंगे। जिसको लेकर शासन की ओर से जिलाधिकारियों को पत्र भेजे गए हैं। जिसमे कहा गया है ई-रिक्शा हादसों की वजह बन रहे हैं. इस वजह से ई रिक्शा अब मुख्य मार्गों से हटाए जाएंगे. इसके लिए प्रमुख सचिव परिवहन व आयुक्त ने दिशा-निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़े : राजधानी में ठंड से मिलेगी राहत, दो दिन बाद से कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार, बादलों ने जमाया डेरा

फीडर रूट तय करने के लिए तीन महीने का समय

Now e-rickshaws will not run on the roads ; हादसों को कम करने के लिए शहरों के मुख्य मार्गों से ई-रिक्शा हटाया जाना बेहद जरूरी है। तो वही लोगों को देखते हुए परिवहन आयुक्त ने मुख्य मार्गों से ई-रिक्शा हटाने के साथ ही फीडर रूट तय करने के लिए तीन महीने का वक्त दिया है। ताकि लोगों को काम काज में आने जाने में किसी तरह की असुविधा न हो। इसके साथ ही परिवहन आयुक्त ने मुख्य मार्गों को जोड़ने वाली रोड को फीडर रूट नाम दिया है. इनमें हर रूट पर यात्रियों का लोड फैक्टर तय करते हुए वाहनों की संख्या तय करनी होती है।

यह भी पढ़े : देश भर में जियो की सर्विस हुई ठप, कॉल और मैसेज करने में आ रही दिक्कतें…

योगी सरकार का बड़ा फैसला

योगी सरकार के द्वारा जारी आदेश के अनुसार शहर की मुख्य सड़कों पर अब ई-रिक्शा नहीं चलेंगे. ई-रिक्शा की एंट्री शहरों की मुख्य सड़कों पर बैन रहेगी. योगी सरकार का यह आदेश लखनऊ समेत पूरे यूपी के लिए जारी किया गया है. ई-रिक्शा की एंट्री शहरों के मुख्य मार्गों पर नहीं होने से ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात मिल सकती है और शहरों में हो रहे सड़क हादसों में भी कमी आएगी .