Now farmers will not be able to do this work in the fields, the government

अब खेतों में ये काम नहीं पाएंगे किसान, सरकार ने लगाया बैन, आदेश का उल्लंघन करने पर होगी कार्रवाई

Now farmers will not be able to do this work in the fields, the government has imposed a ban, action will be taken for violating the order

Edited By: , September 23, 2022 / 07:33 PM IST

government has imposed a ban: लखनऊ: यूपी सरकार ने पशुओं के हित में लिया बड़ा फैसला, इन दिनों लगातार किसी न किसी वजह से जानवरों की जान जा रही है। जिसको देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को जानवरों को लेकर एक एहम फैसला लिया है। जिसके अनुसार अब खेतों में नुकीले तार, कांटेदार तार और ब्लेड वाली तार लगाने पर बैन लगा दिया है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने यह भी कहा है कि अगर कोई नियमों का पालन नहीं करता है तो उसके उपर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़े: यूक्रेन: सामूहिक कब्र को खोद कर 436 शव निकाले गये, 30 पर प्रताड़ना के निशान

यूपी सरकार ने जानवरों के हित में लिया बड़ा फैसला

government has imposed a ban: किसान अक्सर अपने फसलों को आवारा पशुओं से बचाने के लिए अलग अलग तरह के इंतजाम करते है। कोई तार लगाता है तो कोई रस्सी बंधता है या फिर अपनी खेती के लिए अलग तरह का व्यवस्था करता है। जिसके चलते पशुओं को किसी न किसी तरह की हानि होती है। अधिकतर किसान अपने फसलों और फालतू जानवरों को बचाने के लिए खेतो में नुकीले तार, कांटेदार तार लगाते है। जिसकी वजह से जानवर घायल और अपंग हो जाते हैं। वही इस वजह से कई जानवरों की मौत तक हो जाती है।

यह भी पढ़े: PM Kisan Scheme 12th Installment: इस दिन तक आ जाएंगे सबके खाते में पैसे, पीएम ने बताई ये बात ….जानें पूरी खबर

आदेशों का पालन नहीं होने पर होगी कार्रवाई

government has imposed a ban:इसको देखते हुए यूपी सरकार ने खेतों में तारों को लगाने के लिए पूरी तरह से बैन कर दिया है। इसके साथ ही आदेश जारी करते हुए कहा गया है कि किसान खेतों में आवारा पशुओं को घुसने से रोकने के लिए साधारण रस्सी का इस्तेमाल करें। अगर कोई किसान खेत में ब्लेड या कटीले तारों को लगाता है तो उसके खिलाफ पशु क्रूरता निवारण अधिनियम 1960 के तहत कार्रवाई की जाएगी। या फिर आदेश न मनाने वाले को जेल की सजा भी हो सकती है।