अब भारत को अंतरराष्ट्रीय मंच पर सुना जा रहा है: राजनाथ |

अब भारत को अंतरराष्ट्रीय मंच पर सुना जा रहा है: राजनाथ

अब भारत को अंतरराष्ट्रीय मंच पर सुना जा रहा है: राजनाथ

:   Modified Date:  March 13, 2024 / 09:28 PM IST, Published Date : March 13, 2024/9:28 pm IST

लखनऊ, 13 मार्च (भाषा) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को कहा कि भारत की बात अब अंतरराष्ट्रीय मंच पर सुनी जा रही है। उन्होंने यूक्रेन से भारतीय मेडिकल विद्यार्थियों को सकुशल निकाले जाने की घटना का भी जिक्र किया जिसके लिए रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध कुछ समय के लिए रोक दिया गया था।

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के मित्र स्वर्गीय टी एन मिश्रा के नाम पर एक चौराहे का उद्घाटन करने के बाद अपने संसदीय क्षेत्र लखनऊ में एक जनसभा को संबोधित करते हुए सिंह ने कहा, “पहले की तुलना में अब, जब हम अंतरराष्ट्रीय मंचों पर जाते हैं, तो हमें सुना जाता है। मौजूदा शासन में दुनियाभर में इस देश की प्रतिष्ठा बढ़ी है।”

रूस-यूक्रेन युद्ध का जिक्र करते हुए रक्षा मंत्री ने कहा कि जब युद्ध शुरू हुआ, तब हजारों विद्यार्थियों के माता-पिता ने यूक्रेन में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे अपने बच्चों को सकुशल वापस लाने की आवाज उठानी शुरू की।

उन्होंने कहा, “यह कठिन स्थिति थी। मिसाइलें दागी जा रही थीं, लेकिन हमारे प्रधानमंत्री ने रूस के राष्ट्रपति पुतिन, यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की और अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन से बात की तथा उनकी अपील पर साढ़े चार घंटे के लिए युद्ध रोक दिया गया एवं हमारे विद्यार्थियों को वहां से निकाल लिया गया।”

सिंह ने कहा कि इस देश की अर्थव्यवस्था का आकार 2027 तक विश्व में शीर्ष तीन देशों में से एक होगा और भारत भविष्य में एक आर्थिक महाशक्ति भी बनेगा।

नयी दिल्ली से आगमन के बाद दोपहर में रक्षा मंत्री यहां पीएम सूरज पोर्टल के उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल हुए जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दिल्ली से शामिल हुए।

सिंह ने ‘एक्स’ पर लिखा, “आज प्रधानमंत्री मोदी की प्रेरणा से लखनऊ सहित देश के 500 से अधिक स्थानों पर एक ‘आउटरीच प्रोग्राम’ आयोजित किया गया। आज प्रधानमंत्री ने एक पीएम सूरज पोर्टल भी लांच किया। यहां सूरज का अर्थ सामाजिक उत्थान एवं रोजगार आधारित जनकल्याण है।”

उन्होंने कहा, “हमारे प्रधानमंत्री का सबसे महत्वपूर्ण मिशन ऐसे लोगों तक पहुंचना है जो किसी न किसी कारण से अभी तक सरकारी योजनाओं से वंचित रहे हैं। मोदी जी हमेशा से उन लोगों के कल्याण के लिए काम करते रहे हैं जिनका कोई दूसरा ख्याल नहीं रखता।”

भाषा अभिनव राजेंद्र

राजकुमार

राजकुमार

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)