बरेली, वाराणसी में मोहर्रम के जुलूस के दौरान दो समुदायों के बीच पथराव, कई घायल |

बरेली, वाराणसी में मोहर्रम के जुलूस के दौरान दो समुदायों के बीच पथराव, कई घायल

बरेली, वाराणसी में मोहर्रम के जुलूस के दौरान दो समुदायों के बीच पथराव, कई घायल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:01 PM IST, Published Date : August 9, 2022/11:15 pm IST

बरेली/वाराणसी (उप्र), नौ अगस्त (भाषा) उत्तर प्रदेश के बरेली और वाराणसी जिलों में मंगलवार को मोहर्रम का ताजिया जुलूस निकालने के दौरान दो समुदायों के सदस्यों ने एक-दूसरे पर पथराव किया, जिसमें कई लोग घायल हो गए। पुलिस ने यह जानकारी दी।

बरेली जिले के भोजीपुरा थाना क्षेत्र के एक गांव में मंगलवार को मोहर्रम का जुलूस निकालने के दौरान दो समुदायों के लोगों में डीजे बजाने को लेकर विवाद हो गया और दोनों पक्षों ने कथित रूप से एक-दूसरे पर पथराव किये। पथराव के कारण कुछ लोग घायल हुए हैं।

घटना की सूचना पर कई अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे और उन्होंने मामले को शांत कराया। बरेली के पुलिस अधीक्षक एसपी सिंह ने बताया कि मंगलवार को पूर्वाह्न में मोहर्रम का जुलूस मुस्लिम समाज द्वारा निकाला जा रहा था, जिसमें डीजे पर संगीत भी बजाया जा रहा था। इसका दूसरे समुदाय के लोगों ने विरोध किया।

पुलिस के अनुसार, हिंदू समुदाय के कुछ लोगों का कहना था कि मोहर्रम के जुलूस में कभी भी डीजे नहीं बजाया जाता है, लेकिन ‘नयी परंपरा’ शुरू की जा रही है। इसके बाद पुलिस ने दोनों पक्षों से बातचीत कर स्थिति सामान्य करायी और जुलूस को निकलवाया।

पुलिस के अनुसार, मझौआ गांव में पुलिस और पीएसी तैनात कर दी गयी है। क्षेत्राधिकारी (सीओ) अजय कुमार गौतम ने बताया कि डीजे बंद कराने के बाद भी एक समुदाय के लोगों ने जुलूस निकालने वालों पर कथित रूप से पथराव किया। उन्होंने कहा कि इसके जवाब में दूसरे समुदाय के लोगों ने भी पथराव किया।

एसपी सिंह ने बताया कि किसी भी तरह की ‘नयी परंपरा’ नहीं शुरू करने दी जाएगी। उनका कहना था कि अगर कोई नयी परंपरा शुरू करता है, तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। पुलिस के अनुसार, पथराव करने वालों की तलाश की जा रही है, जिनमें महिलाओं के भी शामिल होने की बात सामने आयी है।

पुलिस के मुताबिक, वाराणसी के जंसा थाना क्षेत्र से मिर्जामुराद थाना क्षेत्र के करधना गांव में मंगलवार की दोपहर ताजिया जुलूस ले जाने के समय दो समुदायों के बीच विवाद हो जाने पर जमकर लाठी डंडे चलने के साथ ही पथराव शुरू हो गया। सूचना मिलते ही आस पास के थानों की पुलिस के साथ अधिकारियों ने मौके पर पहुंच कर स्थिति को काबू में किया। इस मामले में आधा दर्जन से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं।

पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) सूर्यकांत त्रिपाठी ने बताया कि जंसा थाना क्षेत्र से ताजिया का जलूस मिर्जामुराद थाना क्षेत्र के करधना गांव आ रहा था। यहां पर पेड़ की डाल काटने को लेकर दो समुदायों में विवाद हो गया, जिसको लेकर दोनों पक्षों में लाठी डंडे चलने के साथ ही पथराव शुरू हो गया।

त्रिपाठी ने बताया कि इस घटना में कई लोगों को चोटें आयी हैं। उन्होंने दावा किया कि फिलहाल अभी यहां शांति व्यवस्था कायम है और जिनकी ताजिया थी, वह लोग घर चले गए हैं। उनको बुलाकर आगे की कार्रवाई की जाएगी। उन्‍होंने कहा कि इस संबंध में मामला दर्ज कर उपद्रवियों को गिरफ्तार किया जाएगा और एहतियातन इलाके में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है।

भाषा सं जफर आनन्द सुरभि

सुरभि

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)