उप्र: आईएसआईएस से जुड़ा एक इनामी आरोपी गिरफ्तार, दूसरे ने अदालत में आत्मसमर्पण किया |

उप्र: आईएसआईएस से जुड़ा एक इनामी आरोपी गिरफ्तार, दूसरे ने अदालत में आत्मसमर्पण किया

उप्र: आईएसआईएस से जुड़ा एक इनामी आरोपी गिरफ्तार, दूसरे ने अदालत में आत्मसमर्पण किया

:   Modified Date:  January 9, 2024 / 09:24 AM IST, Published Date : January 9, 2024/9:24 am IST

लखनऊ, नौ जनवरी (भाषा) उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) ने आईएसआईएस से जुड़े एक इनामी आरोपी को गिरफ्तार किया है, जबकि दूसरे आरोपी ने अदालत में आत्मसमर्पण कर दिया। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने एटीएस की उपलब्धियों का बयान जारी कर कहा कि आईएसआईएस से जुड़े 25-25 हजार रुपये के दो इनामी आरोपी, प्रयागराज के करेली निवासी आमस उर्फ फराज (22) को सोमवार को एटीएस टीम ने अलीगढ़ से गिरफ्तार किया, जबकि संभल निवासी अब्दुल समद मलिक (25) ने अदालत में समर्पण कर दिया।

बयान के अनुसार, एटीएस को यह सूचना मिल रही थी कि कुछ लोग आईएसआईएस की विचारधारा से प्रेरित होकर शपथ ले चुके हैं और वे खिलाफत कायम करने के लिए देश विरोधी साजिश रच रहे हैं। इस मामले में प्राथमिकी दर्ज कर सात लोगों की पिछले वर्ष नवंबर में गिरफ्तार किया गया था।

एटीएस के अनुसार, इस मामले में आमस अहमद उर्फ फराज अहमद और अब्दुल समद मलिक की तलाश थी।

उसने बताया कि फराज को एटीएस टीम ने सोमवार को अलीगढ़ से गिरफ्तार कर लिया जबकि अब्दुल समद मलिक ने अदालत में आत्मसमर्पण कर दिया।

एटीएस ने बताया कि ये आरोपी पूर्व में गिरफ्तार अपने साथियों के साथ मिलकर अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) में आईएसआईएस का मॉड्यूल तैयार कर अन्‍य लोगों को भी अपने साथ जोड़ रहे थे।

फराज ने 2022 में एएमयू से स्नातक किया और 2023 में एमबीए के लिए प्रवेश परीक्षा में शामिल हुआ। मलिक एएमयू में मास्टर इन सोशल वर्क (एमएसडब्ल्यू) कर रहा था।

इसके पहले एटीएस ने पिछले वर्ष नवंबर माह में आईएसआईएस के अलीगढ़ मॉड्यूल से जुड़े तीन आरोपी- अब्‍दुल्‍ला अर्सलान, माज बिन तारिक और वजीहुद्दीन, को गिरफ्तार किया था।

कुछ दिनों बाद चार अन्य आरोपियों को गिरफ्तार किया था, जिनमें भदोही जिले के निवासी राकिब इमाम अंसारी को अलीगढ़ से तथा संभल जिले के निवासी नवेद सिद्दीकी, कोटला पंजू सराय के मोहम्मद नोमान और नखास क्षेत्र के दीपा सराय निवासी मोहम्मद नाजिम को संभल से गिरफ्तार किया एवं उनके कब्जे से आईएसआईएस का प्रतिबंधित साहित्य, मोबाइल फोन और पेन ड्राइव बरामद किया गया।

एसटीएस ने बताया कि इस मामले में अब तक नौ आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

भाषा आनन्द सुरभि खारी

खारी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers