उप्र विधानसभा में दिवंगत सदस्य आशुतोष टंडन और नौ पूर्व सदस्यों को दी गई श्रद्धांजलि

उप्र विधानसभा में दिवंगत सदस्य आशुतोष टंडन और नौ पूर्व सदस्यों को दी गई श्रद्धांजलि

  •  
  • Publish Date - November 28, 2023 / 01:17 PM IST

लखनऊ, 28 नवंबर (भाषा) उत्‍तर प्रदेश विधानसभा के शीतकालीन सत्र के पहले दिन मंगलवार को सदन में दिवंगत सदस्य आशुतोष टंडन उर्फ गोपाल जी और नौ पूर्व सदस्‍यों को श्रद्धांजलि दी गयी।

सदन की शुरुआत राष्ट्र गीत ‘वंदे मातरम’ के साथ हुई। इसके बाद विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने निधन की सूचनाएं सदन के पटल पर रखने का निर्देश दिया।

नेता सदन व मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने आशुतोष टंडन के निधन का उल्लेख करते हुए कहा कि राजनीतिक गुण उन्हें विरासत में मिला था और समर्पित नेता के रूप में उनका योगदान बहुत महत्वपूर्ण है।

विधानसभा में लखनऊ पूर्वी क्षेत्र से 2014 के उप चुनाव से लगातार तीसरी बार (2017 और 2022) निर्वाचित आशुतोष टंडन का नौ नवंबर को 63 वर्ष की आयु में निधन हो गया। योगी के नेतृत्व की पहली सरकार में 2017 से 2022 तक प्राविधिक शिक्षा, चिकित्सा शिक्षा और नगर विकास मंत्री रह चुके आशुतोष टंडन की प्रयागराज-2019 के कुंभ और अयोध्‍या-दीपोत्‍सव के आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका रही।

योगी ने कहा कि टंडन के निधन से प्रदेश ने समर्पित नेता व कुशल राजनीतिज्ञ को खो दिया है।

नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव ने आशुतोष टंडन की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने न केवल अपने पिता दिवंगत लालजी टंडन (पूर्व राज्‍यपाल मध्‍यप्रदेश) की राजनीतिक विरासत को संभाला बल्कि उनके व्यक्तित्व की छवि भी उनमें दिखती थी। वह लखनऊ की जनता में बहुत लोकप्रिय थे।

मुख्यमंत्री योगी ने दिवंगत नौ पूर्व विधायकों को भी पूरे सदन की ओर से श्रद्धां‍जलि दी।

यादव ने कन्‍नौज के पूर्व विधायक अनिल दोहरे का कैंसर से निधन होने का जिक्र करते हुए अनुरोध किया कि ”कैंसर जैसी गंभीर बीमारी पर सरकार ध्यान दे और इसके इलाज के लिए चल रही संस्थाओं को अधिक साधन संपन्न बनाए।’’

भाषा आनन्द मनीषा

मनीषा