Valentine Week 2024 Full List

Valentine Week 2024 Full List: जल्द शुरू होने जा रहा प्यार का सप्ताह.. रोज डे से लेकर वैलेंटाइन डे तक देखें पूरी डेटशीट

Valentine Week 2024 Full List: जल्द शुरू होने जा रहा प्यार का सप्ताह.. रोज डे से लेकर वैलेंटाइन डे तक देखें पूरी डेटशीट

Edited By :   Modified Date:  January 9, 2024 / 04:43 PM IST, Published Date : January 9, 2024/4:43 pm IST

Valentine Week 2024 Full List: आने वाले फरवरी में प्यार के सप्ताह की शुरुआत होने वाली है। बता दें कि 7 फरवरी से लेकर 14 फरवरी तक से सप्ताह चलता है। प्रेमी जोड़े इसे प्यार के सप्ताह के रूप में मनाते हैं।ये त्योहार पूरी तरह से प्रेम को समर्पित होता है। वैलेंटाइन डे का दिन रोम के एक संत के नाम पर तय किया गया जिनका नाम वैलेंटाइन था। वहीं, रोम में पहली बार यह त्योहार मनाया गया था। लेकिन अब के समय में वेलेंटाइन का पूरा वीक ही मनाया जाता है।

Read More: New Year Resolution: नए साल में सेहतमंद रहने के लिए कहें इन बुरी आदतों को अलविदा, आज ही लें ये संकल्प

वेलेंटाइन डे 14 फरवरी को पड़ता है। लेकिन, ये एक सप्ताह पहले से शुरू होता है जिसमें रोज डे, प्रपोज डे, चॉकलेट डे, टेडी डे, प्रॉमिस डे, हग डे और किस डे मनाने के बाद 14 फरवरी यानी वैलेंटाइन डे आता है।  वैलेंटाइन डे के बाद इस एंटी वीक की शुरुआत होती है जिसमें स्लैप डे, किक ऐ, परफ्यूम डे, फ्लर्ट डे, कन्फेशन डे और मिसिंग डे शामिल होता है।

यहां देखें वैलेंटाइन वाक के हर दिन के बारें में..

1.रोज़ डे (Rose Day) February 7

वैलेंटाइन वीक की शुरुआत 7 फरवरी को रोज डे से होती है। इस दिन प्रेमी अपनी प्रेमिका को लाल गुलाब के जरिए प्यार जताते हैं। बता दें कि लाल गुलाब प्यार का प्रतीक है, जबकि पीला दोस्ती का प्रतीक है। वहीं , यदि आप किसी को गुलाबी रोज देते हैं तो वह सराहना और प्रशंसा का प्रतीक माना जाता है।

2.प्रपोज डे (Propose Day) February 8

रोज़ डे के बाद 8 फरवरी का दिन प्रपोज़ डे के रूप मेंमनाया जाता है। इस दिन जिसे आप प्यार करते हो लेकिन अब तक इजहार न कर पाए हों, उन्हें आप प्रेम का इजहार कर सकते हैं।

3.चॉकलेट डे (Chocolate Day) February 9

वैलेंटाइन वीक का तीसरा दिन चॉकलेट डे के रूप में मनाया जाता है। इसमें अगर आपके रिश्ते में कुछ कड़वाहट आ गई है तो इस दिन को मनाकर कर आप मिठास पैदा करें।

Read More: Drink For Burn Belly Fat : मात्र एक हफ्ते के अंदर गायब हो जाएगी आपकी लटकती तोंद, बस चाय की जगह पीना होगा ये पानी 

4.टेडी डे (Teddy Day) February 10

वैलेंटाइन वीक का चौथा दिन टेडी डे होता है। इस दिन प्रेमी अपनी प्रेमिका को टेडी बियर देते हैं। ऐसे में आप पार्टनर की पसंद का टेडी बियर देकर दिन को खास बना सकते हैं।

5.प्रॉमिस डे (Promise Day) February 11

वैलेंटाइन वीक का पांचवा दिन और खास दिन है प्रॉमिस डे, इसमें कपल हर दुख-सुख में साथ निभाने, अपने प्रेम के रिश्ते को मजबूत करने और एक दूसरे के साथ खड़े रहने का वादा करते हैं।

6.हग डे ( Hug Day) February 12

वैलेंटाइन वीक का छठवां दिन हग डे प्रेमी जनों के लिए रिश्ते में एक खास गर्माहट लेकर आता है। हग डे यानी आलिंगन के लिए है। शारीरिक स्पर्श की भाषा कुछ कहे से ज्यादा असरकार होती है।

Read More: Health Tips: उंगलियों के नाखून बार-बार टूटना इन बीमारियों का देती है संकेत, जानिए कैसे पहचानें

7.किस डे (Kiss Day) February 13

वैलेंटाइन वीक का सातवां दिन किस डे के रूप में मनाया जाता है। इसदिन प्रेम में डूबने-उतरने वाले लोग किसिंग के साथ अपने रिश्ते पर एक प्रकार से मुहर लगाते हैं।

8.वैलेंटाइन्स डे ( Valentine’s Day) February 14

वैलेंटाइन वीक की सबसे महत्वपूर्म दिन वैलेंटाइन्स डे 14 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिन प्रेमी युगल डेट पर आउटिंग करके, एक दूसरे को गिफ्ट देकर रोमांटिक तरीके से ये दिन मनाते हैं।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp