बुर्किना फासो में जिहादी हमलों में 22 लोगों की मौत : अधिकारी |

बुर्किना फासो में जिहादी हमलों में 22 लोगों की मौत : अधिकारी

बुर्किना फासो में जिहादी हमलों में 22 लोगों की मौत : अधिकारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:56 PM IST, Published Date : July 5, 2022/9:01 am IST

औगाडौगू (बुर्किना फासो), पांच जुलाई (एपी) पश्चिमोत्तर बुर्किना फासो में जिहादियों के हमलों में कम से कम 22 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हुए हैं। सरकार ने सोमवार को यह जानकारी दी।

बाउकल डू मूहून क्षेत्र के गवर्नर बाबो पियरे पियरे बस्सिंगा ने एक बयान में कहा, ‘‘ ये कायरतापूर्ण और बर्बर ’’ हमला रविवार देर रात कोसी प्रांत के बौरासो के कम्यून में हुआ।

हाल के वर्षों में पश्चिम अफ्रीकी राष्ट्र में अल-कायदा और इस्लामिक स्टेट समूह से जुड़ी जिहादी हिंसा की घटनाएं बढ़ी हैं। हिंसा में हजारों लोग मारे गए हैं और लगभग 20 लाख लोग विस्थापित हुए हैं।

विद्रोही सैनिकों ने जनवरी में देश को सुरक्षित करने का वादा करते हुए बुर्किना फासो के लोकतांत्रिक रूप से चुने गए राष्ट्रपति को हटा दिया था, लेकिन तब से हिंसा और बढ़ गई है।

‘आर्म्ड कनफ्लिक्ट लोकेशन एंड इवेंट डाटा प्रोजेक्ट’ के अनुसार, फरवरी और मई के बीच 530 से अधिक हिंसक घटनाएं हुईं, जो 2021 की तुलना में दोगुने से अधिक है।

‘द एसोसिएटेड प्रेस’ (एपी) को मिली, सहायता कर्मियों की आंतरिक सुरक्षा रिपोर्ट के अनुसार, जून के पहले दो हफ्तों में 12 जिहादी हमलों में कम से कम 135 लोग मारे गए थे।

एपी सुरभि निहारिका

निहारिका

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)