30,717 people have died so far in the Israel-Hamas war

Israel-Hamas War : इजराइल-हमास युद्ध में अब तक 30,717 लोगों की मौत, गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने साझा की जानकारी 

Israel-Hamas War : इजराइल-हमास युद्ध में अबतक 30,717 फलस्तीनी लोगों की मौत हो चुकी है। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी।

Edited By :   Modified Date:  March 6, 2024 / 05:26 PM IST, Published Date : March 6, 2024/5:24 pm IST

नई दिल्ली : Israel-Hamas War : इजराइल-हमास युद्ध में अबतक 30,717 फलस्तीनी लोगों की मौत हो चुकी है। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, बीते 24 घंटे में 86 लोगों के शवों को अस्पताल लाया गया, जबकि 113 घायलों को भर्ती कराया गया।

यह भी पढ़ें :  Murder Mubarak Trailer : क्राइम, मिस्ट्री और कॉमेडी का तगड़ा डोज है मर्डर मुबारक का ट्रेलर, पंकज त्रिपाठी से लेकर करिश्मा कपूर का दिखा अनोखा अंदाज 

हमास द्वारा संचालित सरकार का हिस्सा है गाजा का स्वास्थ्य मंत्रालय

Israel-Hamas War : गाजा का स्वास्थ्य मंत्रालय हमास द्वारा संचालित सरकार का हिस्सा है और हताहतों का विस्तृत रिकॉर्ड रखता है। गाजा में बीते कुछ दशकों के दौरान हुए युद्धों के सिलसिले में इसके आंकड़े काफी हद तक संयुक्त राष्ट्र, स्वतंत्र विशेषज्ञों और यहां तक कि इजराइली आंकड़ों से मेल खाते हैं। मंत्रालय अपनी संख्या में आम नागरिकों और लड़ाकों के बीच अंतर नहीं करता है, लेकिन इसका कहना है कि युद्ध में मारे गए लोगों में महिलाओं और बच्चों की संख्या लगभग दो-तिहाई है।

यह भी पढ़ें : Agriculture study in all universities: सभी विश्वविद्यालयों में होगी कृषि की पढ़ाई, मुख्यमंत्री ने किया बड़ा ऐलान 

अधिक है वास्तविक मृतक संख्या

Israel-Hamas War : इसमें कहा गया है कि वास्तविक मृतक संख्या अधिक है क्योंकि इजराइली हवाई हमलों के मलबे में और उन क्षेत्रों में शव दबे हुए हैं जहां चिकित्सा दल नहीं पहुंच सकते हैं। इसमें कहा गया है कि अब तक युद्ध में 72,000 से अधिक लोग घायल हुए हैं। इजराइल का कहना है कि उसने युद्ध में अब तक हमास के 10,000 से अधिक लड़ाकों को मार गिराया है। इस युद्ध की शुरुआत हमास द्वारा पिछले साल सात अक्टूबर को इजराइल में किए गए अचानक हमले के साथ हुई थी। इस हमले में फलस्तीनी आतंकवादियों ने करीब 1200 लोगों की हत्या कर दी थी और करीब 250 लोगों को बंधक बना लिया था। इजराइल के जवाबी हमले ने गाजा की 23 लाख की आबादी में से लगभग 80 प्रतिशत लोगों को अपना घर छोड़कर कहीं और शरण लेने के लिए मजबूर कर दिया है और हजारों फलस्तीनियों को भुखमरी के कगार पर धकेल दिया है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp