उत्तरी जापान में 7.4 तीव्रता का भूकंप, चार लोगों की मौत |

उत्तरी जापान में 7.4 तीव्रता का भूकंप, चार लोगों की मौत

उत्तरी जापान में 7.4 तीव्रता का भूकंप, चार लोगों की मौत

: , March 17, 2022 / 08:45 PM IST

तोक्यो, 17 मार्च (एपी) उत्तरी जापान के तटों पर आए 7.4 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप से चार लोगों की मौत हो गई जबकि 107 लोग घायल हो गए।

रात में आए तेज भूकंप के बाद फुकुशिमा और मियागी के निवासी सुबह अपने घरों की सफाई करते दिखे। भूकंप से घरों में रखे फर्नीचर और अन्य सामान टूट गए तो वहीं इलाके की बिजली भी गुल हो गई।

यह क्षेत्र 11 साल पहले एक घातक 9.0 तीव्रता के भूकंप और उसके बाद आई सुनामी से तबाह हुए क्षेत्र का हिस्सा है। सुनामी के कारण परमाणु रिएक्टर को नुकसान पहुंचा था जिससे बड़े पैमाने पर विकिरण फैला जिससे कारण कुछ इलाके अब भी रहने लायक नहीं हैं।

मुख्य कैबिनेट सचिव हिरोकाज़ु मात्सुनो ने बृहस्पतिवार सुबह संवाददाताओं को बताया कि भूकंप के दौरान चार लोगों की मौत हो गई और उनकी मौत के कारणों की जांच की जा रही है, जबकि 107 अन्य घायल हो गए। जापान की संवाद समिति क्योदो न्यूज ने पहले बताया था कि सोमा शहर में करीब 60 वर्षीय एक व्यक्ति की अपने घर की दूसरी मंजिल से गिरने से मौत हो गई, और 70 के दशक में एक व्यक्ति घबरा गया और उसे दिल का दौरा पड़ा।

जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने बृहस्पतिवार तड़के फुकुशिमा और मियागी प्रान्त के तटों पर सुनामी के लिए अपने कम जोखिम वाले परामर्श को हटा लिया।

जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने बताया कि स्थानीय समयानुसार बुधवार रात 11 बजकर 36 मिनट पर आए भूकंप का केन्द्र समुद्र में 60 किलोमीटर की गहराई में था। भूकंप की तीव्रता को पहले 7.3 बताया गया था जिसे अद्यतन कर बाद में 7.4 किया गया।

भाषा

प्रशांत माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

#HarGharTiranga