Abhi Duniya me kaha Garmi ka Mausam

बारिश के बीच यहाँ गर्मी से बेहाल है लोग, सरकार ने कर दिया दो दिन की छुट्टी का ऐलान, पारा 50 डिग्री सेल्सियस के पार..

Edited By :   Modified Date:  August 3, 2023 / 04:29 PM IST, Published Date : August 3, 2023/4:26 pm IST

तेहरान : भारत में इन दिनों मानसून का दौर जारी है। देश के ज्यादातर इलाको में बारिश का कहर लोगों पर टूट रहा है। पिछले हफ्ते देश के उत्तरी राज्य हिमाचल प्रदेश में जहाँ बारिश की वजह से सैकड़ो लोगो की मौत हो गई थी तो वही मध्य भारत में नदी-नाले उफान पर है। (Abhi Duniya me kaha Garmi ka Mausam) आलम ये है कि ग्रामीण इलाको का संपर्क शहरी इलाको से कट गया है। इसका सीधा असर आम लोगो क जनजीवन पर पड़ रहा है।

लेकिन यह तो थे दक्षिण एशिया के भारत के हालात। इसके विपरीत खाड़ी देश ईरान में स्थिति पूरी तरह से उलट है। आलम ये है कि ईरान की सरकार ने भीषण गर्मी की वजह से दो और तीन अगस्त यानी दो दिनों के लिए छुट्टी का ऐलान कर दिया है। सरकार ने पहले से बीमार बुजुर्गों को भी घर में ही रहने की सलाह दी है।।

Read More: CG News: हनीट्रैप के जाल में फंसा LIC एजेंट, पत्नी की सहेली ने रची ऐसी साजिश, लूटे 11 लाख रुपये  

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, दक्षिण ईरान के कई शहर अत्याधिक गर्मी की चपेट में हैं। ईरान की सरकारी मीडिया के अनुसार, अहवाज़ शहर में इस सप्ताह तापमान 50 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। सरकार के प्रवक्ता अली बहादुरी जहरोमी के हवाले से सरकारी मीडिया ने बताया है कि बुधवार और गुरुवार को सार्वजनिक अवकाश होगा। वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी अस्पतालों को हाई अलर्ट पर रखने की बात कही है। (Abhi Duniya me kaha Garmi ka Mausam) तेहरान में बुधवार को पारा 40 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है। हाल के दिनों में हीटवेव ने दुनिया के बड़े हिस्से को प्रभावित किया है। वैज्ञानिकों की नज़र में इंसानों की वजह से हो रहा जलवायु परिवर्तन इसके लिए ज़िम्मेदार है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें