समाज सुधार पर आंबेडकर के मूल्य भारत का मार्गदर्शन करते रहेंगे : जायसवाल | Ambedkar's values on social reform will continue to guide India: Jaiswal

समाज सुधार पर आंबेडकर के मूल्य भारत का मार्गदर्शन करते रहेंगे : जायसवाल

समाज सुधार पर आंबेडकर के मूल्य भारत का मार्गदर्शन करते रहेंगे : जायसवाल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:48 PM IST, Published Date : April 15, 2021/7:18 am IST

(योषिता सिंह)

न्यूयॉर्क, 15 अप्रैल (भाषा) न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्यदूत रणधीर जायसवाल ने कहा कि सामाजिक सुधार पर बाबासाहेब भीमराव आंबेडकर के मूल्य और उनकी विरासत एक देश के तौर पर आगे बढ़ने में भारत का मार्गदर्शन करती रहेगी।

भारतीय संविधान के प्रमुख वास्तुकार आंबेडकर की 130वीं जयंती पर बुधवार को भारत के महावाणिज्यदूतावास में आयोजित एक कार्यक्रम में जायसवाल ने कहा कि आंबेडकर राजनीतिक विचारक, राजनीतिक सुधारक, समाज सुधारक, अर्थशास्त्री, संविधानविद् और वकील थे जिन्होंने अपने जीवन में बड़ी ऊंचाइयां हासिल की। यह कार्यक्रम न्यूयॉर्क की श्री गुरु रविदास सभा के साथ मिलकर आयोजित किया गया।

जायसवाल ने कहा कि आंबेडकर ने राष्ट्र निर्माण, स्वतंत्रता संघर्ष और सामाजिक सुधार समेत सभी मूल्यों पर बड़ा असर डाला और वह देश की प्रगति में हमारा मार्गदर्शन करते रहेंगे।

उन्होंने कहा कि न्यूयॉर्क में आंबेडकर को याद करना महत्वपूर्ण है क्योंकि उन्होंने शहर में कई सात बिताए जिसमें कोलंबिया विश्वविद्यालय में पढ़ाई के दौरान बिताए दिन भी शामिल है। उन्होंने कहा कि भारत के लोग आंबेडकर की शिक्षाओं का पालन करते रहेंगे और उनकी जिंदगी से सीख लेते रहेंगे।

जायसवाल ने कहा कि दुनिया के कई संविधानों में से एक भारत का संविधान सबसे अधिक समावेशी और प्रगतिशील है जो आंबेडकर की दूरदृष्टि से ही संभव हो सका।

भाषा गोला शाहिद

शाहिद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)