अमेरिका के पहले अश्वेत अंतरिक्षयात्री ने 60 साल बाद की अंतरिक्ष की यात्रा |

अमेरिका के पहले अश्वेत अंतरिक्षयात्री ने 60 साल बाद की अंतरिक्ष की यात्रा

अमेरिका के पहले अश्वेत अंतरिक्षयात्री ने 60 साल बाद की अंतरिक्ष की यात्रा

:   Modified Date:  May 19, 2024 / 09:06 PM IST, Published Date : May 19, 2024/9:06 pm IST

वैन हॉर्न (अमेरिका), 19 मई (एपी) अमेरिका के पहले अश्वेत अंतरिक्ष यात्री उम्मीदवार का आखिरकार 60 साल बाद रविवार को अंतरिक्ष में जाने का सपना पूरा किया। वह जेफ बेजोस की कंपनी के राकेट में उड़ान भरते हुए अंतरिक्ष में पहुंचे।

एड ड्वाइट वायु सेना के पायलट थे जब राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी ने उन्हें नासा के शुरुआती अंतरिक्ष यात्री कोर के उम्मीदवार के रूप में चुना था। लेकिन 1963 में अंतरिक्ष में जाने के लिए उनकी बारी नहीं आयी।

अब 90 वर्ष के हो चुके ड्वाइट को ब्लू ओरिजिन कैप्सूल में सवार पांच अन्य यात्रियों के साथ अंतरिक्ष में पहुंचने पर कुछ मिनटों के लिए भारहीनता (शून्य गुरुत्वाकर्षण) का अनुभव हुआ।

प्रक्षेपण अधिकारियों ने कहा कि लगभग 10 मिनट की उड़ान के बाद कैप्सूल के पैराशूट से नीचे उतरने के तुरंत बाद सभी अंतरिक्षयात्री सकुशल थे।

वेस्ट टेक्सास से संक्षिप्त उड़ान के बाद ड्वाइट अंतरिक्ष में पहुंचने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति का नया रिकॉर्ड बनाने में कामयाब रहे। इससे पहले ‘स्टार ट्रेक’ अभिनेता विलियम शेटनर के नाम यह रिकॉर्ड था जब वह 2021 में अंतरिक्ष में गए थे। ड्वाइट की उम्र अंतरिक्ष यात्रा के समय उनसे दो महीने ज्यादा थी।

यह लगभग दो वर्षों में ब्लू ओरिजिन का चालक दल के साथ पहला प्रक्षेपण था। डेनवर के एक मूर्तिकार ड्वाइट के साथ अमेरिका और फ्रांस के चार व्यावसायिक उद्यमी और एक सेवानिवृत्त एकाउंटेंट भी शामिल हुए। इनकी अंतरिक्ष यात्रा के टिकट के दाम का खुलासा हालांकि नहीं किया गया है।

ड्वाइट 1966 में सेना से अलग हो गए थे।

एपी

प्रशांत नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)