6 महीने से 5 साल तक के बच्चों को लगेंगे फाइजर के दो टीके.. यहां आपातकालीन उपयोग के लिए आवेदन के निर्देश

6 माह से 5 साल तक के बच्चों को लगेंगे फाइजर के दो टीके.. यहां आपातकालीन उपयोग के लिए आवेदन के निर्देश

एपी सूत्र : अमेरिका ने फाइजर से 5 साल से कम के बच्चों के लिये कोविड टीकों का आवेदन करने को कहा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 PM IST, Published Date : February 1, 2022/4:00 pm IST

वाशिंगटन, एक फरवरी (एपी) अमेरिकी नियामक दवा निर्माता फाइजर से छह महीने से पांच साल तक के बच्चों के लिए अपने कोविड-19 टीके की दो-खुराक के लिए आपातकालीन उपयोग के लिए आवेदन करने का आग्रह कर रहे हैं, जबकि तीन-खुराक वाले टीके पर आंकड़े की प्रतीक्षा की जा रही है। इस कदम का उद्देश्य यथाशीघ्र फरवरी के अंत तक उनके लिए टीकों का रास्ता साफ करना है। इस मामले के बारे में जानकारी रखने वाले एक शख्स ने सोमवार को ‘द एसोसिएटेड प्रेस’ को यह जानकारी दी।

पढ़ें- Budget 2022: किसानों के खाते में सीधे ट्रांसफर किए जाएंगे MSP के 2.37 लाख करोड़.. जानिए बड़े एलान

कंपनी की तरफ से मंगलवार को आवेदन किए जाने की उम्मीद है।

फाइजर के शुरुआती आंकड़ों से पता चला है कि टीका – जो छोटे बच्चों को वयस्कों के टीके की तुलना के हिसाब से दसवें हिस्से में दिया जाता है – सुरक्षित हैं और एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया पैदा करता है।

पढ़ें- वर्धा की तर्ज पर नवा रायपुर में बनेगा सेवा ग्राम, बुजुर्गों को मिलेगा दूसरा घर और वंचितों के लिए स्कूल

हालांकि पिछले साल फाइजर ने घोषणा की थी कि दो-खुराक वाला टीका दो से पांच साल के बच्चों में कोविड-19 को रोकने में कम प्रभावी साबित हुआ, और नियामकों ने कंपनी को इस विश्वास पर अध्ययन में तीसरी खुराक जोड़ने के लिए प्रोत्साहित किया कि एक और खुराक वयस्कों में बूस्टर खुराक की तरह प्रभावशीलता को बढ़ाएगी।

पढ़ें- BUDGET 2022: 2 लाख आंगनबाड़ी का किया जाएगा उन्नयन.. जानिए बजट की बड़ी बातें

मामले के बारे में जानकारी रखने वाले व्यक्ति ने बताया कि अब, खाद्य एवं औषधि प्रशासन कंपनी को फरवरी में संभावित अनुमोदन के लिए दो-खुराक के आंकड़ों के आधार पर अपना आवेदन जमा करने के लिए प्रेरित कर रहा है, और फिर तीसरी खुराक के अध्ययन से आंकड़े प्राप्त होने के बाद अतिरिक्त प्राधिकरण के लिए फिर आवेदन करने कहा जा रहा है। तीसरी खुराक के अध्ययन के आंकड़े मार्च तक आने अपेक्षित हैं।

पढ़ें- BUDGET 2022: पीएम आवास योजना 2022-23 में 80 लाख सस्ते घर बनेंगे, 48,000 करोड़ रुपए आवंटित

संवेदनशील नियामक मुद्दों पर चर्चा करने के लिए व्यक्ति ने नाम न छापने की शर्त पर बात की। उस व्यक्ति ने कहा कि दो-खुराक के टीके की प्रभावशीलता में कमी कोविड-19 के अत्यधिक संक्रामक ओमीक्रोन स्वरूप के उद्भव के कारण अप्रत्याशित नहीं थी।

पढ़ें- OBC वर्ग के लोगों के लिए 10% जमीनें होंगी आरक्षित, भूपेश कैबिनेट में और भी लिए गए हैं अहम फैसले.. देखिए

 

 
Flowers