ऐश बार्टी की विंबलडन जीत स्वदेशी खेल प्रेमियों और महिलाओं के लिए ऐतिहासिक क्षण | Ash Barty's Wimbledon win historic moment for indigenous sports lovers and women

ऐश बार्टी की विंबलडन जीत स्वदेशी खेल प्रेमियों और महिलाओं के लिए ऐतिहासिक क्षण

ऐश बार्टी की विंबलडन जीत स्वदेशी खेल प्रेमियों और महिलाओं के लिए ऐतिहासिक क्षण

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 PM IST, Published Date : July 13, 2021/9:25 am IST

एडेल पावलिडिस, ग्रिफ़िथ विश्वविद्यालय और मार्कस वूलोम्बी वाटर्स, ग्रिफ़िथ विश्वविद्यालय

क्वींसलैंड (ऑस्ट्रेलिया), 13 जुलाई (द कन्वरसेशन) लंदन में सप्ताहांत में, एक सुखद संयोग हुआ, जब इवोन गुलागोंग कावले की पहली विंबलडन जीत की 50 वीं वर्षगांठ पर, एशले बार्टी ने अपना पहला विंबलडन खिताब जीता।

25 वर्ष की एशले ने आस्ट्रेलिया के लिए विंबलडन खिताब के लंबे सूखे को समाप्त किया और दुनिया भर में व्यापक रूप से सबसे प्रतिष्ठित टेनिस टूर्नामेंट माने लाने वाले विम्बलडन में खिताबी जीत दर्ज करने वाली दूसरी आस्ट्रेलियाई महिला बनीं।

इसे संदर्भ में रखें तो ऑस्ट्रेलिया ने 2002 के बाद से ऑल इंग्लैंड क्लब का एक भी एकल खिताब नहीं जीता है, जब लेटन हेविट पुरुष चैंपियन बने थे। पिछली बार एक ऑस्ट्रेलियाई महिला ने 40 साल पहले खिताब जीता था, जब गूलागोंग कावले ने 1980 में अपना दूसरा खिताब जीता था (इस बार भी वह 66 साल में विंबलडन जीतने वाली पहली मां बनी)।

लेकिन यह जीत देश के मूल लोगों और खास तौर से ऑस्ट्रेलियाई महिलाओं के लिए भी एक ऐतिहासिक क्षण है। यह उन्हें इस उपलब्धि का जश्न मनाने और इससे प्रेरणा लेने का अवसर प्रदान करता है।

बार्टी एक लीक को मिटाती है

बार्टी की सफलता मूल ऑस्ट्रेलियाई लोगों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। वह चंद मूल स्वदेशी महिलाओं में से एक हैं, जिन्हें देश के ज्यादातर लोग पहचानते हैं- जैसे कि गोलगोंग कावले, कैथी फ्रीमैन और साथी ओलंपिक पदक विजेता नोवा पेरिस और सैम रिले।

ऑस्ट्रेलिया हमेशा स्वदेशी खेल की सफलता का जश्न मनाने में पीछे रहा है, खासकर जब यह विदेशों में होता है। सैन एंटोनियो स्पर्स के लिए 2014 एनबीए चैंपियनशिप जीतने में मदद करने के लिए पैटी मिल्स के जादुई 17 अंक, मोटोक्रॉस में चाड रीड का महान दर्जा और जेसी विलियम्स की 2014 सुपर बाउल रिंग जैसी उपलब्धियों का उतने बड़े पैमाने पर जश्न नहीं मनाया गया।

लेकिन बार्टी ने इस लीक को मिटा दिया। उसने लंबे समय से अपनी स्वदेशी विरासत और गोलगोंग कावले के साथ संबंधों को एक प्रेरणा के रूप में उद्धृत किया है। हां, बार्टी की टेनिस सफलता ने ही उन्हें प्रसिद्ध बनाया है। लेकिन यह उनका बड़प्पन है कि हमारे स्वदेशी लोगों के साथ अपने अतीत और वर्तमान संबंधों के साथ ऑस्ट्रेलिया की बेचैनी पर बातचीत कर रही है जो उन्हें एक सच्चा चैंपियन बनाता है।

द कन्वरसेशन एकता

एकता

एकता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)