यूक्रेन को दिए जा रहे हथियारों के रूस पहुंचने की जांच करेगा बेल्जियम |

यूक्रेन को दिए जा रहे हथियारों के रूस पहुंचने की जांच करेगा बेल्जियम

यूक्रेन को दिए जा रहे हथियारों के रूस पहुंचने की जांच करेगा बेल्जियम

:   Modified Date:  June 5, 2023 / 04:59 PM IST, Published Date : June 5, 2023/4:59 pm IST

ब्रसेल्स, पांच जून (भाषा) बेल्जियम यह जांच करेगा कि यूक्रेन को अपने इलाकों की रक्षा करने में मदद के लिए उसके द्वारा भेजे जा रहे हथियारों का इस्तेमाल केवल सीमावर्ती इलाकों में ही रूस से लड़ने के लिए किया जा रहा है या नहीं।

बेल्जियम ने यह फैसला उस खबर के बाद किया जिसमें दावा किया गया था कि बेल्जियन कंपनी द्वारा उत्पादित हथियार रूस के बेलगोरोद इलाके के आसपास पहुंच रहे हैं।

बेल्जियम के प्रधानमंत्री अलेक्सजेंडर डी क्रू ने सोमवार को किसी नतीजे पर पहुंचने को लेकर चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि दशकों से विभिन्न क्षेत्रों में हथियारों की आपूर्ति की जा रही है और वे किसी अप्रत्याशित स्थान पर पहुंच सकते हैं।

बेल्जियन प्रसारक वीआरटी से डी क्रू ने कहा, ‘‘रक्षा एवं सूचना सेवा ने जांच शुरू कर दी है ताकि सुनिश्चित किया जा सके कि वास्तव में वहां क्या हुआ।’’

गौरतलब है कि वाशिंगटन पोस्ट ने इस सप्ताहांत एक खबर प्रकाशित की थी जिसमें दावा किया गया था कि अमेरिका, पोलैंड, चेक गणराज्य और बेल्जियम सहित उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो)के कुछ सदस्य देशों में उत्पादित हथियार यूक्रेन की सीमा बसे रूस के बेलोगोरोद में देखे गये हैं।

अखबार ने यूक्रेन के आपूर्ति किए गए हथियारों पर उचित नियंत्रण होने को लेकर आशंका जताई थी। डी क्रू ने कहा कि यूरोपीय संघ के सदस्य देशों ने यूक्रेन को इस शर्त पर हथियारों की आपूर्ति की थी कि वे इनका इस्तेमाल केवल उन क्षेत्रों में करेगा जहां पर रूस ने कब्जा किया है।

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘नियम बहुत कड़े हैं।’’गौरतलब है कि रूस युद्धक्षेत्र से इतर हथियारों के इस्तेमाल को पश्चिमी देशों के उकसावे के तौर पर देख सकता है।

एपी धीरज माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers