अफगानिस्तान में कोविड-19 के मरीजों में ‘ब्लैक फंगस’ संक्रमण मिला

अफगानिस्तान में कोविड-19 के मरीजों में ‘ब्लैक फंगस’ संक्रमण मिला

Edited By: , July 3, 2021 / 03:12 PM IST

काबुल, तीन जुलाई (एपी) अफगानिस्तान में कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी के बीच तीन मरीजों में ‘ब्लैक फंगस’ संक्रमण की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य मंत्री वहीद मजरूह ने शनिवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान में फंगस संक्रमण से एक मरीज की मौत हो गयी और दो अन्य मरीजों में इस संक्रमण की पुष्टि हुई है।

अफगानिस्तान में कुछ ही लोग मास्क पहनते हैं और सामाजिक दूरी का भी पालन नहीं किया जाता है। धीरे-धीरे यहां कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 1272 नए मामले आए और 92 लोगों की मौत हो गयी। अफगानिस्तान में एक दिन में बमुश्किल 4,000 नमूनों की जांच हो पाती है। पिछले साल महामारी की शुरुआत के बाद से देश में अब तक संक्रमण के कुल 1,24,757 मामले आ चुके हैं और 5199 लोगों की मौत हुई है। समझा जाता है कि कई मामले रिकॉर्ड में दर्ज ही नहीं हो पाए।

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में स्वास्थ्य मंत्रालय ने मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए अस्पतालों में सैकड़ों नए बेड का इंतजाम किया हैं वहीं कई अस्पतालों में सारे बेड भर चुके हैं। ऑक्सीजन की भी किल्लत हो गयी है और काबुल में कुछ ऑक्सीजन संयंत्रों पर ऑक्सीजन सिलेंडर को भरवाने के लिए लोगों को कई दिनों तक इंतजार करना पड़ रहा है।

संयुक्त राष्ट्र समर्थित ‘कोवैक्स’ पहल से टीके की आपूर्ति बाधित होने के कारण अफगानिस्तान की 3.6 करोड़ से ज्यादा की आबादी में अब तक 2.5 प्रतिशत हिस्से का ही टीकाकरण हुआ है। फंगल संक्रमण के अधिकतर मामले भारत और मिस्र में सामने आए।

एपी आशीष माधव

माधव