Boat carrying refugees sinks in Lebanon, one killed

शरणार्थियों को ले जा रही नाव डूबी, 44 लोगों को बचाया, एक शव बरामद, कई लापता

Boat carrying refugees : हादसे में एक लड़की की मौत हो गयी और 44 लोगों को बचा लिया गया है

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:10 PM IST, Published Date : April 24, 2022/9:17 am IST

बेरूत। लेबनान तट से दूर करीब 60 शरणार्थियों को ले जा रही एक नौका शनिवार रात को डूब गयी। हादसे में एक लड़की की मौत हो गयी और 44 लोगों को बचा लिया गया है,जबकि शेष लोग लापता हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

यह भी पढ़ें: चोरी का कबाड़ी खरीदने के आरोप में गिरफ्तार हुए कांग्रेस नेता सहित 4 आरोपी, 20 लाख से अधिक का कबाड़ जब्त

परिवहन मंत्री अली हामेह ने बताया कि एक लड़की के शव के साथ ही 17 लोगों को तट पर लाया गया। उन्होंने बताया कि लेबनान की नौसेना ने बाद में 28 अन्य लोगों को बचा लिया। बचाव अभियान की निगरानी कर रहे हामेह ने टेलीफोन पर बताया, ‘‘बाकी लोगों का पता लगाने के लिए तलाश अभियान चल रहा है।’’

यह भी पढ़ें:  गुंडे-बदमाशों के खिलाफ फुल स्पीड में ‘मामा’ का बुलडोजर, अवैध कब्जों पर ताबड़तोड़ कार्रवाई जारी

उन्होंने बताया कि प्राधिकारियों के पास शरणार्थियों की वास्तविक संख्या नहीं है क्योंकि वे गैरकानूनी रूप से देश से रवाना हुए थे। हालांकि, लेबनानी रेड क्रॉस ने बताया कि नौका में करीब 60 शरणार्थी सवार थे। कई वर्षों तक लेबनान शरणार्थियों को शरण देता रहा है लेकिन अक्टूबर 2019 में देश में आर्थिक मंदी शुरू होने के बाद से सैकड़ों लोग नौकाओं से यूरोप रवाना हुए हैं।

यह भी पढ़ें: पंचायत-निकाय चुनाव के लिए आरक्षण, 27 की बजाय 35 फीसदी OBC आरक्षण देने की सिफारिश की तैयारी

प्रधानमंत्री नजीब मिकाती के कार्यालय ने बताया कि नौका लेबनान के दूसरे सबसे बड़े शहर त्रिपोली के समीप कलामाउन शहर से रवाना होने के तुरंत बाद डूब गयी। मिकाती के कार्यालय ने कहा कि इस घटना के बाद लेबनान की सेना और प्राधिकारी अत्यधिक चौकन्ना हैं।

यह भी पढ़ें: सिम्स अस्पताल की स्टाफ नर्सों ने दी सामूहिक अवकाश पर जाने की चेतावनी, 30 अप्रैल के बाद ठप्प हो सकती है व्यवस्थाएं