कैलिफोर्निया की महत्वाकांक्षी जलवायु योजना दुनिया भर में ऊर्जा परिवर्तन को तेज करने में मदद कर सकती है |

कैलिफोर्निया की महत्वाकांक्षी जलवायु योजना दुनिया भर में ऊर्जा परिवर्तन को तेज करने में मदद कर सकती है

कैलिफोर्निया की महत्वाकांक्षी जलवायु योजना दुनिया भर में ऊर्जा परिवर्तन को तेज करने में मदद कर सकती है

: , January 27, 2023 / 04:12 PM IST

(डैनियल स्पर्लिंग, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय)

डेविस, 27 जनवरी (द कन्वरसेशन) कैलिफोर्निया एक दुस्साहसिक नयी जलवायु योजना की शुरुआत करने जा रहा है, जिसका उद्देश्य 2045 तक राज्य के ग्रीनहाउस गैस फुटप्रिंट को खत्म करना है, और इस प्रक्रिया में, उत्सर्जन को अपनी सीमाओं से कहीं आगे तक कम करना है।

ब्लूप्रिंट उद्योग, ऊर्जा और परिवहन में बड़े पैमाने पर बदलाव के साथ-साथ संस्थानों और मानव व्यवहार में बदलाव की मांग करता है।

ये बदलाव आसान नहीं होंगे। योजना के विकास के दो वर्षों ने पर्यावरणीय न्याय, वहनीयता और स्थानीय शासन सहित असंख्य चुनौतियों और तनावों को उजागर किया है।

उदाहरण के लिए, सान फ्रांसिस्को फायर कमीशन ने घरों में 20 किलोवाट-घंटे से अधिक बिजली भंडारण वाली बैटरियों को प्रतिबंधित कर दिया था, जिससे उन सभी समयों के लिए जब सूरज चमक नहीं रहा होता, छत के सौर पैनलों से सौर बिजली को स्टोर करने की क्षमता को गंभीर रूप से सीमित कर दिया था।

अधिक मोटे तौर पर, नई ट्रांसमिशन लाइनों, बड़े पैमाने पर सौर और पवन सुविधाओं, ट्रक चार्जिंग के लिए सबस्टेशन, और नवीकरणीय डीजल का उत्पादन करने के लिए तेल रिफाइनरी रूपांतरणों का स्थानीय विरोध संक्रमण को धीमा कर देगा।

योजना तैयार होने की प्रक्रिया में मैं प्रमुख लोगों में था और लंबे समय तक कैलिफ़ोर्निया एयर रिसोर्सेज बोर्ड का सदस्य रहा था। यह सरकारी एजेंसी वायु प्रदूषण और जलवायु नियंत्रण की देखरेख करती है। और इस लेख में मेरे मुख्य योगदानकर्ता, राजिंदर सहोता, बोर्ड के उप कार्यकारी अधिकारी हैं, जो योजना तैयार करने और राजनीतिक बारूदी सुरंगों को नेविगेट करने के लिए जिम्मेदार हैं।

हमारा मानना ​​है कि कैलिफ़ोर्निया के पास सफल होने का एक मौका है, और इस प्रक्रिया में, बाकी दुनिया के लिए भी रास्ता खुल सकता है। वास्तव में, अधिकांश आवश्यक नीतियां पहले से ही मौजूद हैं।

कैलिफ़ोर्निया में जो होता है उसकी वैश्विक पहुँच होती है

कैलिफ़ोर्निया क्या करता है यह राज्य की सीमाओं से कहीं आगे तक मायने रखता है।

कैलिफ़ोर्निया दुनिया की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होने के करीब है और इसका पर्यावरणीय आवश्यकताओं को अपनाने का इतिहास है, जिसका अमेरिका और दुनिया भर में अनुकरण किया जाता है।

कैलिफोर्निया में कारों, ट्रकों और बसों के लिए दुनिया में सबसे महत्वाकांक्षी शून्य-उत्सर्जन आवश्यकताएं हैं; सबसे महत्वाकांक्षी निम्न-कार्बन ईंधन आवश्यकताएं; सबसे बड़े कार्बन कैप-एंड-ट्रेड कार्यक्रमों में से एक; और नवीकरणीय बिजली के लिए सबसे आक्रामक आवश्यकताएं।

अमेरिका में, राष्ट्रीय वायु प्रदूषण कानून की ख़ासियतों को देखते हुए, अन्य राज्यों ने कैलिफ़ोर्निया के कई नियमों और कार्यक्रमों को अपनाया है ताकि वे राष्ट्रीय नीतियों से आगे निकल सकें। राज्य या तो संघीय वाहन उत्सर्जन मानकों या कैलिफ़ोर्निया के सख्त नियमों का पालन कर सकते हैं। तीसरा कोई विकल्प नहीं है। बड़ी संख्या में राज्य अब कैलिफ़ोर्निया का अनुसरण कर रहे हैं।

इसलिए, भले ही कैलिफ़ोर्निया वैश्विक ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में एक प्रतिशत से भी कम का योगदान देता है, अगर यह एक अच्छी मिसाल कायम करता है तो, इसके कई तकनीकी, संस्थागत और व्यवहारिक नवाचार फैलेंगे और परिवर्तनकारी होंगे।

कैलिफ़ोर्निया ब्लूप्रिंट में क्या है

नई स्कोपिंग योजना काफी विस्तार से बताती है कि कैसे कैलिफोर्निया 2030 तक ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को 1990 के स्तर से 48 प्रतिशत कम करने और फिर 2045 तक कार्बन से छुटकारा हासिल करने का इरादा रखता है।

यह 2022 और 2045 के बीच पेट्रोलियम उपयोग में 94 प्रतिशत की कमी और कुल जीवाश्म ईंधन के उपयोग में 86 प्रतिशत की कमी की मांग करता है। कुल मिलाकर, यह 1990 के स्तर के सापेक्ष 2045 तक ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में 85 प्रतिशत की कटौती करेगा।

शेष 15 प्रतिशत की कमी हवा और जीवाश्म ईंधन संयंत्रों से निकलने वाले कार्बन को वातावरण में फैलने से रोकने और प्रबंधित करने से आएगी।

इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए, योजना के तहत ऑन-रोड शून्य-उत्सर्जन वाहनों में 37 गुना वृद्धि, आवासों में बिजली के उपकरणों में छह गुना वृद्धि, स्थापित पवन और सौर उत्पादन क्षमता में चार गुना वृद्धि, और चलाने के लिए कुल बिजली उत्पादन को दोगुना करने की मांग करती है।

यह जंगल में लगने वाली आग को कम करने, कार्बन डाइऑक्साइड को अलग करने और उर्वरक की मांग को कम करने के लिए हाइड्रोजन शक्ति को बढ़ाने और कृषि और वन प्रबंधन को बदलने का भी आह्वान करता है।

यह एक विशाल उपक्रम है, और इसका तात्पर्य कई उद्योगों और गतिविधियों के बड़े पैमाने पर परिवर्तन से है।

परिवहन: कैलिफोर्निया का नंबर 1 उत्सर्जक

अपस्ट्रीम तेल रिफाइनरी उत्सर्जन सहित राज्य के ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में परिवहन का लगभग आधा हिस्सा है। यही वह मुकाम है जहां से आगे का रास्ता शायद सबसे व्यवस्थित है।

राज्य ने पहले से ही लगभग सभी नई कारों, ट्रकों और बसों को शून्य उत्सर्जन की आवश्यकता वाले नियमों को अपनाया है – 2029 तक नई ट्रांजिट बसें और 2035 तक अधिकांश ट्रक बिक्री और लाइट-ड्यूटी वाहन बिक्री इसके तहत होगी।

इसके अलावा, कैलिफोर्निया के निम्न कार्बन ईंधन मानक के अनुसार तेल कंपनियों को परिवहन ईंधन की कार्बन तीव्रता को लगातार कम करने की आवश्यकता है। इस नियमन का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि 2045 के बाद भी पुरानी कारों और ट्रकों के लिए आवश्यक तरल ईंधन कम कार्बन जैव ईंधन होंगे।

लेकिन विरोध बढ़ने पर नियमों में संशोधन किया जा सकता है और रद्द भी किया जा सकता है। अगर बैटरी की लागत में कमी नहीं आती है, अगर बिजली उपयोगिताओं और अन्य चार्जिंग बुनियादी ढांचे प्रदान करने में पिछड़ जाते हैं, और यदि स्थानीय विपक्ष नई चार्जिंग साइटों और ग्रिड उन्नयन को रोकता है, तो राज्य को अपनी शून्य-उत्सर्जन वाहन आवश्यकताओं को धीमा करने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है।

यह योजना मानव व्यवहार में परिवर्तन पर भी निर्भर करती है। उदाहरण के लिए, यह 2019 की तुलना में 2030 में वाहनों द्वारा तय किए जाने वाले मीलों में 25 प्रतिशत की कमी की मांग करता है, जिसकी संभावनाएं बहुत कम हैं।

वाहन उपयोग को महत्वपूर्ण रूप से कम करने की एकमात्र रणनीति सड़क उपयोग और पार्किंग के लिए भारी शुल्क है, जिसे अमेरिका में कुछ राजनेताओं या मतदाताओं का समर्थन हासिल होगा, और साझा-सवारी स्वचालित वाहनों में भारी वृद्धि करनी होगी, जिसके बड़े पैमाने पर बढ़ने की संभावना नहीं है कम से कम अगले 10 साल तक तो नहीं। ड्राइविंग और पार्किंग के लिए अतिरिक्त शुल्क कम आय वाले यात्रियों के सामर्थ्य के बारे में चिंताएँ बढ़ाते हैं।

बिजली और विद्युतीकृत इमारतें

लगभग हर क्षेत्र में उत्सर्जन में कटौती की कुंजी नवीकरणीय ऊर्जा द्वारा संचालित बिजली है।

अधिकांश सभी चीजों को विद्युतीकृत करने का मतलब न केवल राज्य के अधिकांश प्राकृतिक गैस बिजली संयंत्रों को बदलना है, बल्कि कुल बिजली उत्पादन का विस्तार करना भी है – इस मामले में कुल उत्पादन को दोगुना करना और नवीकरणीय उत्पादन को चौगुना करना होगा और वह भी केवल 22 वर्षों में।

विस्तार और निवेश की विशालता आश्चर्यजनक है – और शुद्ध शून्य तक पहुंचने के लिए यह एकमात्र सबसे महत्वपूर्ण बदलाव है, क्योंकि इलेक्ट्रिक वाहन और उपकरण शून्य उत्सर्जन के रूप में गणना करने के लिए नवीकरणीय बिजली की उपलब्धता पर निर्भर करते हैं।

कैलिफ़ोर्निया में इमारतों का विद्युतीकरण प्रारंभिक चरण में है, नए घरों के लिए रूफटॉप सोलर की व्यवस्था है, और ताप पंपों और बिजली के उपकरणों में प्राकृतिक गैस के उपयोग को बदलने के लिए प्रोत्साहन और नियम अपनाए गए हैं।

सबसे बड़ी और सबसे महत्वपूर्ण चुनौती अक्षय बिजली उत्पादन में तेजी लाना है। राज्य में 2045 तक बिजली को 100 प्रतिशत शून्य उत्सर्जन की आवश्यकता वाले कानून हैं जो 2021 में 52 प्रतिशत से ऊपर हैं।

वहां पहुंचने की योजना में अपतटीय पवन ऊर्जा शामिल है, जिसके लिए नई तकनीक – फ्लोटिंग पवन टर्बाइनों की आवश्यकता होगी। दिसंबर 2022 में संघीय सरकार ने अपतटीय पवन फार्मों के लिए पहली प्रशांत साइटों को पट्टे पर दिया, जिसमें 15 लाख से अधिक घरों को बिजली देने की योजना थी। हालांकि, तकनीकी और नियामक कार्य में वर्षों का समय लगना अभी बाकी है।

कैलिफोर्निया की सफलता की संभावना

क्या कैलिफोर्निया ऐसा कर पाएगा? राज्य के पास अपने लक्ष्यों को पार करने का एक ट्रैक रिकॉर्ड है, लेकिन 2045 तक शुद्ध शून्य का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए कैलिफ़ोर्निया को कार्बन उत्सर्जन में पहले से भी ज्यादा तेजी से गिरावट लानी होगी, और इसमें अभी भी कई बाधाएं हैं।

यह उत्साहजनक है कि राज्य ने लगभग सभी आवश्यक नीतिगत बुनियादी ढाँचे का निर्माण कर लिया है। उत्सर्जन सीमाओं और लक्ष्यों को और सख्त करने की आवश्यकता होगी, लेकिन रूपरेखा और नीतिगत तंत्र काफी हद तक मौजूद हैं।

द कन्वरसेशन एकता एकता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)