Chile Fire News: यहाँ लगी भीषण आग में 100 ज़िंदा जले.. 1600 से ज्यादा घर भी ख़ाक, 19 हेलीकॉप्टर भी नहीं बुझा पा रहे हैं आग | Chile Fire latest News

Chile Fire News: यहाँ लगी भीषण आग में 100 ज़िंदा जले.. 1600 से ज्यादा घर भी ख़ाक, 19 हेलीकॉप्टर भी नहीं बुझा पा रहे हैं आग

Edited By :   Modified Date:  February 5, 2024 / 07:32 AM IST, Published Date : February 5, 2024/7:32 am IST

सैंटियागो: साउथ अमरीका के मध्य और दक्षिण चिली के घनी आबादी वाले इलाके के आसपास लगी भीषण जंगल की आग की चपेट में आकर अबतक 99 लोगों के मौत की आशंका जताई जा रही हैं। जबकि करीब 1,600 घर नष्ट हो गए हैं।

CG IPS Transfer List: पुलिस विभाग में बड़ा फेरबदल, एक साथ 45 IPS का तबादला, बिलासुपर के नए आईजी होंगे संजीव शुक्ला

चिली के राष्ट्रपति गेब्रियल बोरिक ने देश में आग को फैलने से रोकने के लिए आपातकाल घोषित कर दिया है। उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा कि जंगल में लगी आग को बुझाने के लिए सभी बल तैनात हैं। उन्होंने कहा कि स्थिति का आकलन करने के लिए आपात सेवाओं की बैठक चल रही है। ‘चिली की आंतरिक मंत्री कैरोलिना तोहा ने कहा कि वर्तमान में देश के केंद्र और दक्षिण में 92 जंगल आग की चपेट में हैं, जहां इस सप्ताह तापमान असामान्य रूप से अधिक रहा है।

उन्होंने बताया कि सबसे घातक आग वालपराइसो क्षेत्र में लगी है, जहां अधिकारियों ने लोगों से अपने घरों को नहीं छोड़ने का आग्रह किया ताकि फायरट्रक, एम्बुलेंस और अन्य आपातकालीन वाहन आसानी से काबू पा सकें। उन्होंने बताया कि आग से 19 लोगों की मौत हुई है और ये संख्या और भी बढ़ सकती है।

CG Assembly Budget Session 2024: आज से विधानसभा का बजट सत्र, 9 फरवरी को वित्त मंत्री चौधरी पेश करेंगे बजट 

उन्होंने कहा कि क्विलपुए और विला एलेमाना कस्बों के पास शुक्रवार से दो बार आग लगने से कम से कम 8,000 हेक्टेयर (19,770 एकड़) जमीन जल गई है। इनमें से एक आग विना डेल मार के तटीय रिसॉर्ट शहर को खतरे में डाल रही थी। वालपराइसो क्षेत्र में तीन आश्रय स्थल स्थापित किए गए हैं। बचाव दल अधिक प्रभावित इलाकों तक पहुंचने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। आग पर काबू पाने के लिए 19 हेलीकॉप्टर और 450 से अधिक अग्निशमन कर्मियों को लगाया गया है।

 

 

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करे